लाइव टीवी

Ghaziabad Aadhar Card Fraud: आधार कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, कहीं शिकार न बना ले यह गिरोह

Updated Jul 07, 2022 | 18:00 IST

Ghaziabad Aadhar Card Fraud: गाजियाबाद की लोनी थाना पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो आधार कार्ड बनवाने आने वाले लोगों की फोटो, नाम और पता का उपयोग कर फर्जी आधार कार्ड बनाता और उसे ठगी करने वाले बदमाशों को बेच देता है। पुलिस ने इस गिरोह के चार सदस्‍यों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुलिस गिरफ्त में चारो आरोपी
मुख्य बातें
  • आधार कार्ड के लिए लाइन में नहीं लगने वालों को बनाते थे शिकार
  • लोगों की फोटो, नाम और पता का उपयोग कर बनाते फर्जी आधार कार्ड
  • चार आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ भारी मात्रा में फर्जी आधार कार्ड मिले

Ghaziabad Aadhar Card Fraud: अगर आप आधार कार्ड बनवाने या फिर अपडेट करवाने जा रहे हैं तो सावधान रहें। हो सकता है कि कोई जालसाज आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग कर ले। गाजियाबाद पुलिस ने एक ऐसे ही गैंग का पर्दाफाश किया है, जो लोगों की फोटो, नाम और पता का उपयोग कर फर्जी आधार कार्ड बनाता था। लोनी थाना पुलिस ने इस गिरोह के चार सदस्‍यों को गिरफ्तार करते हुए उनके पास से फर्जी तरीके से बनाए गए 83 आधार कार्ड, 1 आई स्कैनर, 1 लैपटॉप, 1 प्रिंटर, 1 फिंगरप्रिंट स्कैनर, 1 वेव कैमरा समेत कई अन्य सामान भी बरामद किया है।

इस गिरोह की जानकारी देते हुए एसपी देहात डॉ. ईरज राजा ने कहा कि लोनी पुलिस ने इस फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करने में सफलता पाई है। जिन आगरोपियों को गिरफ्तार किया गया है उनकी पहचान खन्ना नगर लोनी का रहने वाला आमिर उर्फ सोनू और इमरान एवं थाना ट्रॉनिका सिटी का रहने वाले रवि उर्फ रौनी और देवेंद्र उर्फ राहुल के रूप में की गई है। इन आरोपियों से पूछताछ के दौरान इनकी निशानदेही पर पुलिस ने भारी मात्रा में फर्जी आधार कार्ड और आधार कार्ड बनाने के तमाम उपकरण बरामद किए हैं।

पांच सौ से लेकर 1 हजार तक में बेचते थे कार्ड

एसपी देहात डॉ. ईरज राजा ने बताया कि ये आरोपी उन लोगों को अपना शिकार बनाते थे जो लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए लाइन में लगना पसंद नहीं करते थे। ऐसे लोगों से संपर्क कर उनके आधार कार्ड बनाते और साथ ही इन लोगों की फोटो, नाम, पता का उपयोग कर फर्जी आधार कार्ड तैयार करते। इन आधार कार्ड को ठगी करने वाले दूसरे बदमाशों को ये पांच सौ से लेकर 1 हजार तक की कीम में बेंच देते। पुलिस के अनुसार यह गोरखधंधा लोनी क्षेत्र में यह पिछले काफी समय से चल रहा था। गुप्‍त सूचना मिलने के बाद पुलिस ने छापेमारी कर चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि अभी यह जानकारी भी जुटाई जा रही है कि आखिर यह गैंग कितने लोगों के आधार कार्ड बनाकर किन-किन लोगों को अपना शिकार बना चुका है और किनको आधार कार्ड बेचता था।