लाइव टीवी

Ghaziabad News: प्रमाण पत्र और योजनाओं के लिए अब नहीं लगाने पड़ेंगे तहसील के चक्कर, पंचायत घर मे होंगे सभी कार्य

Updated Apr 06, 2022 | 23:20 IST

Ghaziabad News: गाजियाबाद के ग्रामीण इलाके के लोगों को अब हर कार्य के लिए तहसील के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। प्रमाण पत्र और योजनाओं से जुड़े उनके सभी कार्य अब ग्राम पंचायत में ही हो जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आय, जाति, निवास जैसे प्रमाण पत्र पंचायत घरों में ही बनेंगे
मुख्य बातें
  • जिले के 161 ग्राम पंचायतों में बनवाए गए पंचायत घर
  • ग्राम पंचायत में मिलेगी अब सभी सुविधा
  • बैंक से जुड़े कार्य भी ग्राम पंचायत में होंगे

Ghaziabad News: गाजियाबाद के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अब तहसील के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे। क्‍योंकि अब ग्रामीणों के आय, जाति, निवास जैसे प्रमाण पत्र पंचायत घरों में ही बन जाएंगे। इसके अलावा यहीं पर केंद्र और प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ भी ग्रामीणों को मिल जाएगा। इस सबंध में प्रशासन की तरफ से आदेश जारी हो चुका है।

बता दें कि, गाजियाबाद के 161 ग्राम पंचायत में इस वर्ष पंचायत घर बन रहे हैं, जो कुछ ही माह में बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद ग्रामीणों के सभी कार्य इन पंचायत घरों में ही होंगे, उन्‍हें प्रमाण पत्र और योजनाओं से जुड़े किसी भी कार्य के लिए तहसील के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अधिकारियों के अनुसार इन 161 ग्राम पंचायतों में से 159 ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, दो ग्राम पंचायातों में भी इसी माह पूरा हो जाएगा। वहीं जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक की नियुक्त नहीं हुई है वहां पर पंचायत सहायक भी नियुक्त किए जाएंगे।

ग्राम पंचायतों में होंगे ये सभी कार्य

इन ग्राम पंचायतों में अब ग्रामीणों को आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनेंगे, इसके साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलाया जाएगा। जिला पंचायत राज अधिकारी प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि इन सभी पंचायत घरों को ग्राम सचिवालय की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। यहां पर पंचायत सहायक नियुक्त किए गए हैं, जिनका कार्य सरकारी योजनाओं से जुड़े फार्म भरने और ग्राम पंचायत के रिकार्ड तैयार करने में सचिव की सहायता करना है।

बैंक से जुड़े कार्य भी होंगे

ग्रामीणों को अब बैंक से संबंधित कार्य के लिए भी दौड़ नहीं लगानी पड़ेंगी। इन पंचायत घरों में बैंक सखी भी होंगी। जिनके माध्यम से ग्राम पंचायत के लोग बैंक से जुड़े कार्य करवा सकते हैं। खासतौर पर जो पेंशनधारक गांव में रहते हैं और बैंक आने-जाने में असमर्थ होते हैं। उनको इस योजना से लाभ मिलेगा।