लाइव टीवी

Gurugram Government School: नए शैक्षणिक सत्र से प्ले स्कूलों में बदले जाएंगे 104 आंगनबाड़ी केंद्र

Updated Mar 25, 2022 | 22:30 IST

Gurugram Government School: गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तहत 104 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में बदला जा रहा है। नए शैक्षणिक सत्र से जिले में 104 आंगनबाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूलों की शुरुआत की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में बदला जाएगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • नए सत्र से 104 प्ले स्कूलों में पढ़ेंगे बच्चे
  • सरकारी स्कूलों में संचालित 32 आंगनबाड़ी केंद्रों को सजाया गया
  • दीवारों पर पेंटिंग पर खर्च किए 30-30 हजार रुपये

Gurugram Government School: महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से गुरुग्राम में 1033 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 104 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में बदला जा रहा है। नए शैक्षणिक सत्र से जिले में 104 आंगनबाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूलों की शुरुआत की जाएगी। जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्ले स्कूल संचालित करने की तैयारी की जा रही है।

सरकारी स्कूलों में संचालित 32 आंगनबाड़ी केंद्रों की दीवारों पर पेंटिंग और आकर्षक कलाकृति बनाई जा चुकी हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों की दीवारों पर हिंदी एवं अंग्रेजी में वर्णमाला, कार्टून, पक्षी, फल और जानवरों के नाम प्रिंट किए जा चुके हैं। इससे इन दीवारों से छोटे बच्चों को वर्णमाला का ज्ञान मिल सकेगा। विभाग ने 104 आंगनबाड़ी केंद्रों की लगभग 50 फीसदी कार्यकर्ताओं को बच्चों को पढ़ाने का प्रशिक्षण बीते दिनों में दिया था।  

परिषद ने 30-30 हजार रुपये की राशि भेजी
सरकारी स्कूलों में संचालित 32 आंगनबाड़ी केंद्रों में पेंटिंग बनाने एवं रंग-रोगन के लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने 30-30 हजार रुपये की राशि भेजी थी। इस राशि से केंद्रों में दीवारों पर सुंदर चित्रकारी करने के साथ ही वर्णमाला सहित अन्य वस्तुओं की चित्रकारी की गई है। नौनिहाल आंगनबाड़ी केंद्रों में खेल-खेल में पढ़ना लिखना सीखेंगे। प्ले स्कूल में बच्चों के शारीरिक विकास, बौद्धिक विकास, भाषा का विकास, मानसिक विकास, भावनात्मक विकास और सामाजिक विकास पर ध्यान दिया जाएगा। 

दीवारों पर कराई गई पेंटिंग कराई 
नेहा दहिया, सीडीपीओ (अतिरिक्त कार्यभार जिला कार्यक्रम अधिकारी) ने बताया कि, नए सत्र से प्ले स्कूलों में छोटे बच्चों को पढ़ाया जाएगा। स्कूलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की दीवारों पर पेंटिंग कराई जा चुकी है, जिसमें बच्चों को वर्णमाला के साथ ही फल, सब्जी, पशु, पक्षी सहित अन्य वस्तुओं के चित्र देखने को मिलेंगे। इनको देखकर बच्चों को नाम याद करने में आसानी होगी।