लाइव टीवी

Gurugram News : गुरुग्राम जिले का विजन डॉक्यूमेंट होगा तैयार, किन-किन बातों रखा जाएगा ध्यान, जानें

Updated Mar 28, 2022 | 20:17 IST

Gurugram News : गुरुग्राम जिले में कनेक्टिविटी, हेल्थ केयर, जल संरक्षण, गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाना, खेल सुविधाओं में विस्तार के साथ प्रदूषण के स्तर को कम करने को दी जाएगी प्राथमिकता।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गुरुग्राम जिले का होगा विजन डॉक्यूमेंट तैयार (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लोक निर्माण विश्राम गृह में विजन को लेकर हुई बात
  • पुराने नागरिक अस्पताल के स्थान पर नया अस्पताल भवन बनाने को प्राथमिकता
  • जिला में कनेक्टिविटी सुधारने की दिशा में होंगे काम

Gurugram News : जिला के विजन डॉक्यूमेंट में कनेक्टिविटी, हेल्थ केयर व शिक्षा, जल संरक्षण व जलाशयों का जीर्णोद्धार, प्रदूषण के स्तर को कम करने, गुरुग्राम के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाना, जिला में खेल सुविधाओं में विस्तार के साथ गुरुग्राम को कला एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र बनाना आदि को शामिल किया जा सकता है। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मुख्य सचिव हरियाणा संजीव कौशल के समक्ष उपरोक्त प्राथमिकता का उल्लेख किया। मुख्य सचिव शनिवार को गुरुग्राम में गुरुग्राम डिवीजन के अंतर्गत पडऩे वाले जिलों के उपायुक्तों के साथ विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने को लेकर बैठक कर रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से प्रेरणा लेने के उपरांत मुख्य सचिव श्री कौशल ने प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखकर अपने जिला के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने की हिदायत दी थी। विजन डॉक्यूमेंट से उनका अभिप्राय वास्तव में क्या है, इसके बारे में उन्होंने सबसे पहले गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित गुरुग्राम डिवीजन के उपायुक्तों की इस बैठक में बताया।

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत

श्री कौशल ने उपायुक्तों का मार्गदर्शन करने के साथ सन 1990 से लेकर अब तक के अपने विभिन्न स्तर पर अलग-अलग भूमिकाओं में रहते हुए प्राप्त प्रशासनिक अनुभव भी इनके साथ सांझा किए। उन्होंने कहा कि, जिला में सरकारी स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत को देखते हुए गुरुग्राम में पुराने नागरिक अस्पताल के स्थान पर नया अस्पताल भवन बनाने को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि, आम जनता को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। यही नहीं, जिला के ग्रामीण क्षेत्र में गांवों को लाल डोरा मुक्त करवाया जाएगा, जिसके लिए संबंधित एजेंसियों को इस काम में तेजी लाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

ट्रैफिक और मोबाइल नेटवर्क की कनेक्टिविटी में होगा सुधार
उन्होंने कहा कि, डीसी के तौर पर आपका सुनहरा वक्त होता है, जब आप जिलावासियों के जीवन में बेहतरी के बदलाव लाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, जिनकी बाद में स्मृतियां रह जाती हैं। उन कामों को आप याद करके अच्छा अनुभव कर सकते हैं। साथ ही, जिलावासियों के लिए भी आपके कार्यकाल का समय एक यादगार बन सकता है।

बताई गई प्रथिमिकताएं

मुख्य सचिव के आदेशानुसार उपायुक्तों ने अपनी-अपनी प्रथिमिकताएं बताई। जिसे वे अपने जिला के विजन डॉक्यूमेंट में शामिल कर सकते हैं। इसी कड़ी में गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने भी मुख्य सचिव के समक्ष अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख किया और बताया कि, वे जिला में कनेक्टिविटी सुधारने की दिशा में काम करेंगे, जिसमें, दोनों ट्रैफिक और मोबाइल नेटवर्क की कनेक्टिविटी शामिल है।