लाइव टीवी

Gurugram News: शहर के 10 पार्क बनेंगे खूबसूरत, लोगों को मिलेगी कई सुविधाएं, देखें नगर निगम का पूरा प्‍लान

Updated Jun 17, 2022 | 17:47 IST

Gurugram News: गुरुग्राम नगर निगम मानसून के समय शहर के कई पार्कों का सौंदर्यीकरण करने जा रहा है। योजना के पहले चरण में 10 पार्कों का सौंदर्यीकरण होगा। यहां पर लोगों के लिए निगम की तरफ से कई सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इस पूरे कार्य पर निगम करीब 50 लाख रुपये खर्च करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नगर निगम जुलाई माह में करेगा 10 पार्कों का सौंदर्यीकरण
मुख्य बातें
  • शहर के 10 पार्कों का नगर निगम 50 लाख में करेगा सौंदर्यीकरण
  • योजना के पहले चरण में डीएलएफ और साउथ सिटी-1 के पार्क शामिल
  • निगम की तरफ से टेंडर जारी, जुलाई माह से शुरू होगा सौंदर्यीकरण का कार्य

Gurugram News: शहर को खूबसूरत बनाने के लिए गुरुग्राम नगर निगम ने पार्कों का सौंदर्यीकरण करने का प्‍लान बनाया है। इस योजना के पहले चरण में दस पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसको लेकर निगम ने एस्टीमेट तैयार कर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। निगम अधिकारियों के अनुसार, इन पार्कों की स्थिति काफी खस्ता है। इस कारण स्थानीय लोग इनमें बैठ भी नहीं पा रहे हैं। पार्कों में लगे गंदगी के ढेर की वजह से बच्चे भी इन पार्कों में खेल नहीं पाते हैं। इनके हालात को सुधारने के लिए लोग कई बार निगम अधिकारियों से लेकर पार्षदों तक शिकायत कर चुके हैं। लोगों की मांग को स्‍वीकार करते हुए अब निगम इन पार्कों का सौंदर्यीकरण करने जा रहा है।

निगम अधिकारियों ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा कि, इस माह टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जिसके बाद अगले माह मानसून के समय में पार्कों के सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा, ताकि बारिश में पेड़-पौधे अच्छे तरीके से लग सकें। जिन पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा, उनमें डीएलएफ फेस-3 में मौजूद पी-6, एस-6, यू-26 और ब्लॉक यू-42 और डीएलएफ फेस-1 में मौजूद एस-11, एस-16 और वी-12 के पार्क शामिल हैं। इसके अलावा साउथ सिटी-1 के दो पार्कों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

निगम की तरफ से यह दी जाएगी सुविधा

निगम अधिकारियों के अनुसार, सबसे पहले इन पार्कों की सफाई आदि करवाकर इनमें हरी घास लगाई जाएगी। साथ ही पार्क में कई तरह के पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ इन पार्कों में लोगों के बैठने के लिए बैंच भी लगाए जाएंगे। रात के समय में लोग पार्क में घूम सकें, इसके लिए सभी पार्क में फैंसी लाइटें भी लगवाई जाएंगी। इन सभी कार्यों को करने के लिए निगम की तरफ से 50 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया है। निगम अधिकारियों के अनुसार, यह सभी कार्य करवाने के बाद इनका रखरखाव स्थानीय आरडब्ल्यूए व वार्ड कमेटी को दिया जाएगा। लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। रखरखाव शुल्क भी निगम की तरफ से ही वहन किया जाएगा।