लाइव टीवी

Health benefits of neem water: हर रोज पीएं नीम का पानी, ये 6 गंभीर बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

Updated Mar 30, 2020 | 06:15 IST

Neem water benefits : नीम के पत्ते, छाल, टहनी, जड़ और फल सभी औषधीय गुणों से भरे होते हैं और यदि नीम के पानी को रोज पिया जाए तो कई रोग जन्म ही नहीं लेते है और कई जानलेवा बीमारियां ठीक भी हो जाती हैं।

Loading ...
benefits neem water, नीम के पानी के फायदे
मुख्य बातें
  • नीम का पानी नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर होता है
  • फोड़े-फुंसी और डायबिटीज में भी फायदेमंद है
  • आंतों और पेट की बीमारियों में रामबाण है

आयुर्वेद में नीम को कई असाध्य बीमारियों की दवा माना गया है। ये आयुर्वेदिक औषधि भले ही स्वाद में बेहद कड़वी हो, लेकिन इसके फायदे इतने हैं कि स्वाद का कड़वापन मायने नहीं रखता। नीम की पत्तियां फोड़े-फुंसी सही करने, कीटाणुओं को मारने और हवा शुद्ध करने के साथ ब्‍लड प्यूरीफायर की तरह काम करती हैं। ये कई ऐसी बीमारी का इलाज करती हैं जो बहुत ही गंभीर मानी जाती हैं। इतना ही नहीं ये इम्युनिटी को बढ़ाने में भी बहुत कारगर है। डायबिटीज, मुंहासे, ब्‍लड को साफ करना, एक्जिमा, सूजन, इंफेक्‍शन को दूर करने में इसका कोई तोड़ नहीं।

जानें किन बीमारियों में नीम का पानी पीना है बहुत फायदेमंद

ब्‍लड प्यूरीफायर का करता है काम

नीम एक बेहतरीन ब्‍लड प्यूरीफायर  का काम करता है। जिन लोगों को मुंहासे, बार-बार फोड़े-फुंसी होने की समस्या हो, उन्हें नीम की पत्तियों का पानी रोज पीना चाहिए। नीम का पानी एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल होता है और ये फोड़े-फुंसी को आसानी से सही करता है। ब्लड अंदर से साफ होने से मुंहासे आदि की समस्या भी खत्म हो जाती है। नीम का पानी ब्‍लड को डिटॉक्‍स करता है। ब्लड में मौजूद टॉक्सिन को ये दूर करता है। इससे एलर्जी थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

पाचन और पेट के लिए अच्छा

नीम का पानी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। साथ ही पेट के कीड़े और अन्य हानिकारक बैक्टिरिया को भी खत्म कर देता है। इससे पेट का इंफेक्शन भी दूर होता है। नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंतों की समस्‍याओं से भी बचाता है।

डायबिटीज में रामबाण

डायबिटीज में नीम रामबाण दवा है। नीम की पत्तियों का पानी ब्‍लड में मौजूद शुगर को कंट्रोल करता है। रोज सुबह खाली पेट आधा गिलास नीम का पानी पीना डायबिटीज को हमेशा कंट्रोल में रखता है। नीम में हाइपोग्लासेमिक गुण होते हैं। यदि डायबिटीज ज्यादा बढ़ा हो तो रोज पीएं यदि कंट्रोल में हो तो एक दिन रुक कर इस पानी को पीएं।

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर

नीम में इम्‍यूनिटी बढ़ाने का गुण है और ये शरीर को कई इंफेक्‍शन से बचाता है। नीम का पानी पीने से बुखार, मलेरिया, वायरल, फ्लू, डेंगू और अन्‍य संक्रामण दूर रहते हैं।

चेहरे पर लाता है ग्लो

नीम का पानी ब्लड प्यूरिफायर होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी खूब होता है। ये दोनों ही चीजे सेहत ही नहीं, बल्कि सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। नीम का फेसपैक भी चेहरे पर लगाना अच्छा होता है। नीम की पत्तियों और शहद का लेप लगाना चेहरे पर मौजूद हर अशुद्धियों को दूर कर देता है।

ओरल हेल्थ में भी कारगर

ओरल हेल्‍थ यानी मुंह की समस्याओं में भी नीम बहुत काम का है। इसके पानी से कुल्ला करने से मुंह के हानिकारक कीटाणु  मारते हैं। ये सलाइवा में ऐल्कलाइन के लेवल को बढ़ा देता है जिससे ओरल इंफेक्‍शन नहीं होने पाता है।

ऐसे बनाएं नीम का पानी

नीम का पानी बनाने के लिए नीम के पत्तों को एक गिलास पानी में उबलें। पानी जब आधा रह जाए और उसका रंग हरा हो जाए तो इसे छान लें। ठंडा कर इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें। चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं, लेकिन डायबिटीज वालों को शहद नहीं लेना चाहिए।

नीम का पानी पीने से ब्‍लड शुद्ध होने के साथ-साथ हार्मोन का लेवल भी ठीक हो जाता है।