लाइव टीवी

Celebrity Fitness : चाय-कॉफी तक नहीं पीते अक्षय कुमार, 52 की उम्र में भी ऐसे दिखते हैं फिट एंड फाइन

Updated Sep 08, 2019 | 15:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अक्षय कुमार अपना 52 वां जन्मदिन मना रहे हैं, लेकिन आज कि जेनरेशन तक उन जैसी रफ, टफ और फिट बॉडी पाने की चाहत रखती है। आखिर उनकी फिटनेस का राज क्या है, आइए जानें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Akshay Kumar fitness exercise and diet plan
मुख्य बातें
  • अक्षय कुमार की फिटनेस में शार्टकट नहीं है
  • रात सात बजे के बाद कुछ नहीं खाते
  • किक बॉक्सिंग और शेडो बॉक्सिंग है पसंद

Akshay Kumar Fitness : अक्षय कुमार का डाइट और फिटनेस मंत्र सरल है, लेकिन हर कोई इसका पालन नहीं कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें टाइम मैनेजमेंट का ही नहीं लाइफस्टाइल में बदलाव की भी जरूरत होती है। अक्षय कुमार के फिटनेस में कोई शार्टकट नहीं हैं। जो भी उनका रूटीन तय है वह रोज एक ही समय पर होता है। यही कारण है कि 52 की उम्र में भी वह अपने उम्र से कम से कम 15 साल छोटे नजर आते हैं।

बॉलीवुड में आने से पहले अक्षय एक मार्शल आर्ट विशेषज्ञ थे और फिटनेस के साथ उनका संबंध अभी भी मजबूत रहा है। उनकी शानदार टोन्ड बॉडी और यंग दिखने के पीछे एक नहीं कई वजहें काम करती हैं। वह अपने दौर में शायद एकमात्र बॉलीवुड स्टार थे जिन्होंने कई फिल्मों में अपने स्टंट खुद किए और साबित कर दिया कि वह कितने फिट हैं। उनका फिटनेस मंत्र है, रात की एक अच्छी नींद, हेल्दी डाइट और एक अनुशासित दिनचर्या। तो आइए अक्षय कुमार के 52 वें जन्मदिन पर उनकी डाइट और फिटनेस दिनचर्या पर नजर डालें।

अक्षय कुमार सब कुछ खाते हैं लेकिन समय पर
अक्षय कुमार सब कुछ खाने में विश्वास करते हैं, लेकिन वह सही समय पर अपना खाना खाते हैं। वह हर दिन शाम 7 बजे से पहले अपना डिनर खत्म करते हैं। उसके बाद वह कुछ भी नहीं खाते। भले ही वह कहीं पार्टी में क्यों न हो या बाहर शूट पर हों, उनका रुटीन डाइट को लेकर कभी नहीं बदलता। इसके अलावा वह कभी भी शराब, सिगरेट या यहां तक कि कैफीन तक नहीं लेते। जी हां, अक्षय कुमार चाय और कॉफी से भी दूर रहते हैं। अक्षय का कहना है कि "यदि आप धूम्रपान करते हैं या शराब पीते हैं, तो आपके पास कसरत करने की सहनशक्ति नहीं होगी,"।

एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूरी है
अक्षय कुमार बैलेंस्ड डाइट लेते हैं। घर में जो बनता है वह खाते हैं लेकिन उसका अनुपात सही रहता है और ब्रेकफास्ट से लेकिर लंच-डिनर तक जो टाइम तय है, उसी टाइम पर खाते हैं। अक्षय का मानना कि गर्म पानी के साथ एक शहद पीना और हल्दी वाला दूध इम्युनिटी की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है। वह इसे रोज लेते हैं। नाश्ते में दूध और पराठा, दोपहर में फलों और नट्स, भूरे चावल और सब्जियों के साथ दाल या थिन फ्लेश और रात के खाने के लिए सूप और चटपटी सब्जियां ही उनके लिए काफी हैं। खाने में कई बार वह अंडे का सफेद आमलेट ले लेते हैं। प्रोटीन उनके पेट को भरा फील कराता है।

अक्षय रोज आउटडोर एक्टिविटी में शामिल होते हैं
अक्षय कुमार फिटनेस के प्रति जुनूनी हैं, लेकिन उनका कहना है कि सिर्फ बिल्डिंग एब्स के के साथ उनका जूनन नहीं। वह किक-बॉक्सिंग और शैडो-बॉक्सिंग के साथ-साथ तेज दिमाग और लचीले शरीर को पाने के लिए योग भी करते हैं। उन्हें बास्केटबॉल और ट्रेकिंग खेलने में भी मज़ा आता है। वह नियमित रूप से खुद को किसी न किसी आउटडोर एक्टिविटी में शामिल करते हैं जैसे जुहू सी बीच पर वॉलीबॉल खेलना या स्वीमिंग आदि। वह लकड़ी के मोतियों जैसे हुला हूप से भी रोज नए तरह के वर्कआउट करते हैं। अक्षय ने इंस्टाग्राम पर अक्षय पर भी बताया था कि "इन लकड़ी के मोतियों के साथ ट्रेनिंग उनके पीठ और पेट की मांसपेशियों के लिए बढ़िया है।"

अपनी फिटनेस को लेकर ये हैं अक्षय कुमार के विचार 
वह कहते हैं कि फिटनेस का कोई शॉर्टकट नहीं हैं और फिटनेस दिनचर्या अनुशासित डाइट और सख्त एक्सरसाइज मांगती हैं। हर रोज़ थोड़ा सा प्रयास आपको बेहतर रिजल्ट देता है और आप लंबे समय तक इस पर चल पाते हैं। धीरज रखो, स्वस्थ खाओ, पर्याप्त नींद लो। यही फिटनेस का मूलमंत्र है।

Bollywood News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का एंटरटेनमेंट सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।