लाइव टीवी

घर में रखे नारियल के तेल से दूर हो जाएगी स्किन की एलर्जी, त्वचा में जलन होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

Updated Apr 27, 2022 | 18:45 IST

Skin Irritation Remedies: : स्किन पर जलन की परेशानी कई कारणों से हो सकती है। अगर आप जलन को दूर करना चाहते हैं, तो घरेलू उपायों को अपनाएं। इसके लिए आप एलोवेरा, नीम समेत कई घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इससे आपको जलन से तुरंत आराम मिलेगा।

Loading ...
Skin Irritation Remedies
मुख्य बातें
  • एलोवेरा से त्वचा की जलन होगी शांत
  • त्वचा की जलन शांत करे नीम
  • त्वचा में जलन होने पर लगाए नारियल का तेल

Home Remedy for Skin Irritation : कई लोगों को अकसर ही त्वचा से जुड़ी कई की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसमें त्वचा पर जलन, खुजली होना सबसे आम है। त्वचा पर जलन होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे एलर्जी, तेज धूप, किसी चीज का रिएक्शन आदि। त्वचा की जलन को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या फिर महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाते हैं। लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से त्वचा की जलन को शांत करना चाहते हैं, तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

नारियल का तेल
त्वचा में जलन होने पर नारियल का तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा की जलन को शांत करते हैं। इतना ही नहीं नारियल का तेल खुजली, रूखेपन को भी दूर करता है। इसके लिए आप नारियल तेल से त्वचा की मालिश कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक देता है, साथ ही जलन को भी शांत करता है। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा पल्प लें, इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। त्वचा पर सुबह-शाम एलोवेरा जेल लगाने से जलन में आराम मिलेगा। खुजली और सूजन भी नहीं होगी।

Also Read: स्किन की जलन को शांत करने में प्रभावी हैं ये घरेलू उपाय

नीम
त्वचा की समस्याओं को दूर करने में नीम बेहद कारगर माना जाता है। नीम में मौजूद एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा की जलन में आराम दिलाते हैं, साथ ही खुजली और संक्रमण से भी बचाते हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें, इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। त्वचा की जलन पर रोज नीम लगाने से आपको काफी आराम मिलेगा।

बर्फ
त्वचा की जलन को शांत करने के लिए आप बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा को ठंडक मिलती है, त्वचा की रेडनेस दूर होती है और जलन में भी आराम मिलता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)