लाइव टीवी

Watermelon Storage: क्या तरबूज को फ्रिज में रखने से नष्ट हो जाते हैं इसके पोषक तत्व? जानिए यहां

Updated Jun 09, 2022 | 06:35 IST

Watermelon Storage In Fridge: 93 प्रतिशत पानी से भरपूर तरबूज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये शरीर को डीटॉक्स करने का काम करता है, लेकिन अगर तरबूज को फ्रिज में ठंडा करके खाया जाए, तो इससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है।

Loading ...
Watermelon Storage In Fridge
मुख्य बातें
  • तरबूज फ्रिज में रखने से पोषक तत्व होते हैं नष्ट
  • फ्रिज में रखे तरबूज से हो सकती है फूड प्वॉइजनिंग
  • फ्रिज में तुरंत काटकर खाएं, अन्यथा नुकसान हो सकता है

Watermelon Storage In Fridge: तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है। इस मौसम में ज्यादातर लोग स्वादिष्ट तरबूज के स्वाद का लुत्फ उठाते हैं। 93 प्रतिशत पानी से भरपूर तरबूज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये शरीर को डीटॉक्स करने का काम करता है। इसके साथ ही ये ब्लड शुगर को कंट्रोल कर रक्त संचार को बेहतर करता है। ज्यादातर लोग तरबूज को फ्रिज में रखकर ठंडा करके खाते हैं। हालांकि, ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं तरबूज को फ्रिज में ठंडा करके क्यों नहीं खाना चाहिए?

तरबूज को फ्रिज में स्टोर करने के नुकसान

पोषक तत्व हो जाते हैं नष्ट

फ्रिज में तरबूज को रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, तरबूज को फ्रिज में रखने से इसमें पाए जाने वाले लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन में कमी आती है। इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व जैसे, पोटेशियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा भी कम हो जाती है।  

ठंडा तरबूज खाने के नुकसा

तरबूज को फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्वों में तो कमी आती ही है, साथ ही ये सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, ज्यादा ठंडा तरबूज गला खराब कर सकता है, इसके अलावा अगर ये कटा हुआ फ्रिज में रखा है, तो इससे फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है।

इन बातों का रखें ख्याल

तरबूज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यदि इसे तरीके से खाया जाए। तरबूज के फायदे पाने के लिए हमेशा तरबूज को काटकर तुरंत खाएं, पहले से कटा तरबूज न खाएं। ये फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही अगर तरबूज को फ्रिज में रखने की जरूरत पड़ती भी है, तो इसे बिना काटे और खाने से कुछ समय पहले ही फ्रिज में रखें। यदि इन बातों का ध्यान रखा जाए, तो पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज से सेहत को अनगिनत लाभ होंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)