लाइव टीवी

Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए अपनाएं ये क्विक टिप्स, एक हफ्ते में तीन किलो तक होगा कम

Updated Dec 04, 2018 | 02:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Tips In Hindi: अगर आपकी अगले महीने शादी है और आप वेट लॉस के लिए पेरशान हैं। ऐसे में आपके लिए यहां कुछ क्विक वेट लॉस टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो कर आप एक महीने में तीन किलो तक कम कर सकते हैं।

Loading ...
Weight Loss

नई दिल्ली. डाइट और एक्सरसाइज वेट लॉस प्रोग्राम का सबसे अहम हिस्सा होता है। 25 प्रतिशत एक्सरसाइज और 75 प्रतिशत डाइट प्लान मायने रखता है। वेट लॉस के लिए जरूरी है एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाया जाए। इसके अलावा एक्सरसाइज में भी बदलाव हो।  इसके लिए बस कुछ नियम फॉलो करने होंगे। केवल डाइट कंट्रोल कर के वेट लॉस करना मुश्किल है।

सुबह सबसे पहले संतरे के जूस में दो चम्मच इसबगोल को मिक्स कर लें। इसे लेने के एक घंटे बाद एक्सरसाइज के लिए निकले। शुरुआत में चाहे आप एक्सरसाइज कम करें। लेकिन बाद में इसका समय बढ़ा दें।एक्सरसाइज में आप स्किपिंग करना शुरू करें। लेकिन उससे पहले वार्मअप जरूर हों। एक्सरसाइज से आने के बाद गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीएं। इसके अलावा चिया सीड को हल्का सा भून कर पीस लें। इसे दूध या दही में एक चम्मच मिक्स पर लें। ये वेट लॉस तेजी से करेगा।

नाश्ते में बढ़ाए प्रोटीन की मात्रा
डाइट की बात करें तो दिन में दो बार ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी लें। ब्रेकफास्ट में अंडे या पनीर लें। नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। खासकर ओट्स या मुसली को नाश्ते में शामिल करें। वहीं, दूध की जगह दही का यूज ज्यादा करें। खाना खाने से एक घंटे पहले या एक घंटे बाद ही पानी पीएं। खाना खाने के तुंरत बाद बैठे नहीं बल्कि कुछ देर टहलें। दरअसल यदि खाने के वक्त आपने अतिरिक्त कैलोरी खाई भी है तो टहलने से वह बर्न हो जाएगी।

ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स
बॉडी को डिटॉक्स करने और वेट लॉस के लिए नारियल पानी, संतरे का जूस, एलोवेरा और आंवले का जूस मिला कर पीएं। सलाद में गाजर, खीरा, ककड़ी  और मूल का यूज खूब करें।

रात को सोने से कम से कम डेढ़-दो घंटे पहले खाना खाएं और खाने के बाद टहलना न भूलें। इन टिप्स को अपनाकर फॉलो कर आप एक महीने में तीन किलो तक कम कर सकते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।