लाइव टीवी

Healthy Liver Diet: बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड, लिवर रहेगा एकदम चुस्त दुरुस्त

Updated Jan 29, 2021 | 19:46 IST

Healthy Liver Diet:अपने लिवर को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें आयरन,फाइबर और पोषण से भरपूर आहार।

Loading ...
लिवर भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को अलग-अलग करता है और रक्त की मदद से जरुरत के मुताबिक दूसरे अंगों में पहुंचाता है।
मुख्य बातें
  • लिवर शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर भी निकालने का काम करता है।
  • प्रोटीन आपके लिवर को बीमारियों से बचाने का काम करता है।
  • अखरोट में ग्लूटाथियोन प्रोटीन भी होता है।

नई दिल्ली:  लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। अगर हमारे लिवर में कोई गड़बड़ी या कमी आ जाती है तो हमारे शरीर के बाकी अंगों पर भी नुकसान होना शुरू हो जाता है। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिवर को हेल्दी रखें । लिवर भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को अलग-अलग करता है और रक्त की मदद से जरुरत के मुताबिक दूसरे अंगों में पहुंचाता है।

कई पोषक तत्वों को लीवर अपने पास ही रख लेता है, जैसे आयरन, कुछ विटामिन और मिनरल। इससे हमें ऊर्जा मिलती है। वहीं लिवर शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर भी निकालने का काम करता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स जो आपके लिवर को रखेंगे हमेशा के लिए हेल्दी।

1. हल्दी:
हल्दी नेचुरल तरीके से खराब चीजों को शरीर से बाहर करती है और यह लिवर को होने वाले नुकसान को कम करती है साथ ही वसा, पित्त रस का उत्पादन बढ़ा देती है और लिवर को स्वस्थ रखने का काम करती है।

2. चुकंदर:
चुकंदर आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन सी से भरपूर चुकंदर पित्त और एंजाइम को ठीक रखता है। इसमें बीटाकैरोटीन और फ्लेवोनाइड्स होता है। तो बस चुकंदर को अपने रोज के आहार में शामिल करें।

3. गाजर:
गाजर में विटामीन, बीटाकैरोटीन और फ्लेवोनाइड्स के साथ-साथ ग्लूटाथियोन नामक प्रोटीन होता है जो आपके लिवर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। गाजर को आप सलाद और सब्जी के साथ खा सकते हैं।

4. अखरोट:
अखरोट दिमाग और लिवर के लिए अच्छा माना जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड का स्रोत अखरोट लिवर को साफ रखता है। अखरोट में ग्लूटाथियोन प्रोटीन भी होता है।

5. ब्रॉकली:
ब्रॉकली को आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं। फैटी लिवर की समस्या से निपटने में ब्रॉकली बेहद फायदेमंद है जिससे आपका लिवर सही तरीके से काम करता है।