लाइव टीवी

Bottle Gourd Peel Benefits: लौकी के छिलकों को फेंकने की ना करें गलती, इनसे मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Updated Jun 01, 2022 | 02:57 IST

Bottle Gourd Peel Benefits: लौकी की सब्जी के साथ-साथ लौकी के छिलके भी सेहत का खजाना होते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर लौकी के छिलके गैस, पाइल्स और शरीर की जलन को दूर करने में मददगार होते हैं। इसलिए लौकी के छिलकों को फेंकने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिएगा।

Loading ...
Bottle Gourd peel benefits
मुख्य बातें
  • लौकी के छिलकों से दूर होगी गैस
  • पाइल्स दूर करने में मददगार लौकी के छिलके
  • जलन से राहत दिलाने में मददगार

Home Remedies For Piles: लौकी की सब्जी सेहत के लिए जितनी फायदेमंद है, इसके छिलके भी उतने ही लाभकारी है। लौकी के छिलकों में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, आयरन, जिंक, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इतने पोषक तत्वों से भरपूर लौकी के छिलके कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को दूर करने में कारगर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लौकी के छिलके गैस, पाइल्स, शरीर की जलन और मोटापे को दूर करने में मददगार होते हैं। तो चलिए जानते हैं लौकी के छिलकों के फायदों के बारे में-

लौकी के छिलके खाने के फायदे

गैस को करे दूर
लौकी के छिलके गैस को दूर करने में कारगर होते हैं। दरअसल, लौकी के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट में बनने वाली गैस और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

पाइल्स से दिलाए निजात
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, लौकी के छिलके पाइल्स की समस्या से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। पाइल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और इस पाउडर का रोज ताजे पानी के साथ सेवन करें। पाइल्स से निजात मिलेगी।  

Also Read: Anjeer For Weight Loss: वजन घटाने में बेहद कारगर है अंजीर का पानी, घर पर इस तरह करें इस्तेमाल    

जलन से दिलाए राहत
जिन लोगों को पैरों के तलवे और हथेलियों में जलन की शिकायत होती है, उनके लिए भी लौकी के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, लौकी का तासीर ठंडा होता है। इसलिए आप लौकी का जूस भी पी सकते हैं और लौकी के छिलकों का लेप बनाकर हाथों और पैरों पर लगा सकते हैं। जलन से आराम मिलेगा।


 
वजन करे कम
लौकी में कैलोरी नाम मात्र के लिए होती है। इसलिए जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, वो लौकी का छिलकों सहित जूस बनाकर पी सकते हैं, वजन कम करने में मदद मिलेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)