लाइव टीवी

World Milk Day 2022: जानिए दूध पीने का सही समय, शुगर पेशेंट इन तरीकों से करें सेवन, कंट्रोल रहेगी डायबिटीज

Updated Jun 02, 2022 | 19:48 IST

Milk Benefits For Diabetic Patients: दूध स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद चीज है। दूध में शरीर की वृद्धि एवं विकास के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्त्व पाये जाते हैं। दूध के महत्व को देखते हुए हर साल 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
world milk day
मुख्य बातें
  • दूध शरीर में कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है
  • वर्ल्ड मिल्क डे बनाने का मकसद सिर्फ दूध के महत्व के बारे में बताना है
  • दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, दूध के हजारों फायदे हैं

World Milk Day 2022: दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। दूध के हजारों फायदे हैं। दूध शरीर में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी, पोटेशियम, विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसके साथ ही दूध प्रोटीन का भी एक स्रोत है। दूध के इतने फायदों को देखकर वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है। यह हर साल एक जून को मनाया जाता है। वर्ल्ड मिल्क डे बनाने का मकसद सिर्फ दूध के महत्व के बारे में बताना है। शुगर पेशेंट के लिए भी दूध फायदेमंद होता है। वैसे तो दूध का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं।  कुछ लोग सुबह उठकर दूध पीते हैं तो कुछ लोग दिन में लंच टाइम पर दूध पी लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग रात में खाना खाने के बाद दूध पीते हैं। लेकिन हर एक चीज का एक समय होता है और उस चीज को समय के अनुसार करने में ही फायदा होता है। ऐसे ही दूध पीने का सही समय क्या है इस बात को लेकर हर किसी के मन में दुविधा रहती है। आइए जानते हैं दूध पीने का सही समय व शुगर पेशेंट को किन तरीकों से दूध का सेवन करना चाहिए।

जानिए, किस टाइम पीना चाहिए दूध

सुबह दूध पीने के लिए अक्सर मना किया जाता है क्योंकि दूध पचाने में भारी होता है लेकिन माना जाता है कि समय दूध पीने से दिन भर शरीर में एनर्जी बनी रहती है वही बुजुर्गों के लिए दोपहर में दूध पीना फायदेमंद होता है अगर दूध पीने के सही समय के बारे में बात की जाए तो रात में दूध पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर के दिन भर के थकावट को मिटाता है और अच्छी नींद के लिए भी फायदेमंद है। दूध में ट्रीप्‍टोफन नामक अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पीएं ये चीजें

डायबिटीज पेशेंट के लिए भी दूध फायदेमंद होता है, लेकिन खाली दूध पीना मधुमेह रोगियों के लिए कई बार नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए दूध पीने से पहले उन्हें कुछ तरीकों का ध्यान देना जरूरी होता है। डायबिटीज पेशेंट को दूध में बादाम मिलाकर ही दूध पीना चाहिए। बादाम में कई पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करता है। शुगर पेशेंट के लिए बादाम का दूध फायदेमंद होता है। इसके अलावा दूध में हल्दी व दालचीनी भी मिला कर पीना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे डायबिटीज मरीजों को खास फायदे मिलते है। हल्दी व दालचीनी को दूध में मिलाकर पीने से शुगर लेवल सही रहता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दूध को खौलाते वक्त उसमें थोड़ी सी हल्दी या दालचीनी डाल सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)