लाइव टीवी

Bael Leaves Benefits : डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर कब्ज तक को ठीक कर सकता है बेलपत्र, जानें फायदे

Updated Apr 15, 2022 | 21:41 IST

Bael Leaves Benefits : बेलपत्र के सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। सांस से लेकर स्कर्वी की समस्या को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Bael leaves health Benefits
मुख्य बातें
  • बेलपत्र से दस्त और हैजा से मिलती है राहत
  • स्कर्वी की समस्या को दूर कर सकता है बेलपत्र
  • बेलपत्र से हो सकती है सांस की परेशानी दूर

Bael Leaves Benefits : बेलपत्र से शिवजी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि बेलपत्र  भगवान शिव को प्रिय हैं. तीन पत्तों वाला बेलपत्र त्रिमूर्ति (ब्रह्मा, विष्णु और महेश ) का प्रतीक है। बेलपत्र सिर्फ पूजा ही नहीं बल्कि हमारे स्वास्थ्य लिए भी उपयोगी है। बेलपत्र की पत्तियां खाने से आप अपने स्वास्थ्य का स्तर बढ़ा सकते हैं। इसका सेवन तमाम बीमारियों को दूर करने और शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। बेलपत्र के सेवन से सांस संबंधी बीमारियां दूर हो सकती हैं। दस्त़, हैजा या डायबिटीज बढ़ने पर भी बेलपत्र का सेवन किया जा सकता है। 

बेलपत्र की पत्तियां खाने से होते हैं ये फायदे

सांस से जुड़ी परेशानी से करे बचाव

बेलपत्र से प्राप्त तेल का इस्तेमाल अस्थमा और सर्दी की परेशानी को दूर करने में किया जा सकता है। इसकी पत्तियों के तेल का सेवन करने से सांस की परेशानी दूर होती है। अगर आप सोने से पहले नाक में बेल के पत्तों से तैयार तेल डालते हैं, तो यह आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

पढ़ें- थुलथुली और जिद्दी चर्बी को चुटकियों में दूर करे एलोवेरा, रोजाना इन 3 तरीकों से करें सेवन

डायबिटीज को करे कंट्रोल

बेलपत्र की पत्तियां शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए प्रसिद्ध है। यह लैक्सेटिव (Laxatives ) में भरपूर होने के कारण ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करता है।

दस्त और हैजा को करे ठीक

बेलपत्र की पत्तियों में टैनिन की भरपूर मात्रा के कारण दस्त और हैजा जैसे रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है। इसकी पत्तियों के सूखे कच्चे चूर्ण का भी पुराने दस्त के इलाज में उपयोग किया जा सकता है।

कब्ज से आराम

बेलपत्र की पत्तियों के साथ थोड़ी मात्रा में नमक और काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है, कब्ज को ठीक करने के लिए ये सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यह आंतों से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता सकता है।

स्कर्वी की परेशानी में लाभकारी

बेलपत्र की पत्तियों को विटामिन का समृद्ध स्रोत माना जाता है। स्कर्वी विटामिन सी की कमी के कारण होता है। इसलिए बेलपत्र की पत्तियां स्कर्वी को ठीक करने में काम आती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। )