लाइव टीवी

How to Regulate Periods: गुड़ से लेकर कॉफी तक - अनियमित पीरियड्स की समस्या में आराम देंगी ये घरेलू चीजें

Updated Jun 01, 2022 | 22:18 IST

How to Regulate Periods: अनियमित पीरियड्स की समस्या आमतौर पर हार्मोन की गड़बड़ी की वजह से होती है। यह लड़कियों और महिलाओं में एक कॉमन समस्या है। यहां आप इस समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय जान सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने के उपाय
मुख्य बातें
  • अनियमित पीरियड्स की समस्या कई महिलाओं में देखने को मिलती है 
  • इससे आगे चलकर कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं
  • जानें अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने का उपाय

How to Regulate Periods: आजकल पीरियड्स समय पर ना होना एक आम समस्या है। यह समस्या हार्मोन की गड़बड़ी, तनाव, मोटापा, थायराइड जैसी समस्याओं से भी उत्पन्न होती है। अनियमित पीरियड्स होने की वजह से महिलाओं को यूटरस की समस्या, भूख ना लगना, स्तन, हाथ पैर में जलन,कमर दर्द, थकान, जी मिचलाना, उल्टी और कब्ज जैसी समस्याओं से लड़ना पड़ता हैं। यदि आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं, तो आज हम आपको अनियमित पीरियड्स की समस्याओं को दूर करने का एक घरेलू उपाय बताने वालें। तो चलिए अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय जान लें।

अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने के उपाय

1. गुड़ का करें सेवन

गुड़ सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप अनियमित पीरियड्स की समस्या से परेशान है, तो आपको गुड़ का सेवन करके देखना चाहिए। आपको बता दें, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है, जो पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद करता है।

2. विटामिन सी वाले फलों का करें सेवन

अनानास, आम, संतरा, नींबू या कीवी जिनमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, उनका रोजाना सेवन करें, तो आपकी पीरियड्स रेगुलर हो सकते हैं।

3. अदरक का करें सेवन

 कच्चे अदरक का नियमित सेवन करने से पीरियड्स रेगुलर होता है। यदि आप अदरक को शहद के साथ लें, तो आपका हार्मोन बैलेंस में रह सकता है।

4. हल्दी का करें सेवन

हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाया जाते है। यदि आप गर्म दूध में शहद और हल्दी डालकर पिएं, तो आपका पीरियड रेगुलर हो सकता है।

5. पीरियड्स आने से पहले पिएं कॉफी

 कॉफी में कैफीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह एस्ट्रोजन को उत्तेजित करके रक्त के प्रवाह को बढ़ाता हैं। यदि आपको रेगुलर पीरियड्स नहीं होते हैं, तो कॉफी का सेवन करना शुरू कर दें। वैसे कॉफी पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने में भी मदद करती है।

6. चुकंदर का करें सेवन

पीरियड्स के दौरान अक्सर शरीर सूज जाता है। सूजन के वजह से कभी-कभी पेट दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। यदि आप ऐसे समय में चुकंदर का सेवन करें, तो इसमें मौजूद कैल्शियम, फोलिक एसिड और आयरन इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

7. अजवाइन के बीज का करें सेवन 

यदि आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन और 1 चम्मच गुड़ डालकर उसे उबालकर सुबह-सुबह खाली पेट पिएं, तो आपका पीरियड् रेगुलर हो सकता है और ऐंठन या पेट दर्द की समस्या भी दूर हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)