लाइव टीवी

Oranges For Weight Loss: वजन घटा देगा रोज एक संतरे का सेवन, साथ में कई बीमारियां भी रहेंगी दूर

Updated Jun 02, 2022 | 07:32 IST

Oranges For Weight Loss: संतरा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद फल होता है। संतरे के सेवन से वजन तो कम होता ही है, साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है, इम्यूनिटी मजबूत होती है और कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद मिलती है।

Loading ...
Orange
मुख्य बातें
  • संतरे के सेवन से बढ़ेगी इम्यूनिटी
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद
  • वजन घटाने में कारगर संतरे का सेवन

Oranges For Weight Loss: संतरा एक खट्टा मीठा स्वादिष्ट रसीला फल है। ये फल सर्दियों में ज्यादा आता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा न केवल इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है बल्कि वजन घटाने में भी कारगर है। संतरे को सुपरफूड भी कहा जाता है। यदि रोज एक संतरे का सेवन किया जाए, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है, वजन घटता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही यदि संतरे के जूस का नियमित सेवन किया जाए तो इससे जुकाम-खांसी की समस्या से भी राहत मिलती है। तो चलिए आज जानते हैं संतरे के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

संतरा के फायदे

वजन घटाने में कारगर
संतरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिक को बढ़ाने और पाचन को दुरुस्त करने में फायेदमंद होता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी न के बराबर होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए रोज संतरे के जूस का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत-
विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, आयोडीन, फाइबर और कई मिनरल्स से भरपूर संतरा इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर होता है। जो लोग जल्दी ही किसी भी वायरल बीमारी की चपेट में आ जाते हैं, उन्ंहें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज संतरे का सेवन करना चाहिए।  

कैंसर के खतरे का करे कम
संतरा एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें बीटा कैरोटीन और एस्कॉर्बिक एसिड मौजूद होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में असरदार माने जाते हैं।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या होती है, उन्हें रोज संतरा खाना चाहिए। इसके अलावा आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है।

गठिया में फायदेमंद
गठिया की समस्या में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए संतरे का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, संतरा शरीर में यूरिक एसिड को कम करता है, जिससे गठिया में आराम मिलता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)