लाइव टीवी

डिलीवरी के बाद डाइट में शामिल करें ये 5 पौष्‍टिक आहार, नहीं आएगी शरीर में कमजोरी 

Updated Mar 28, 2019 | 15:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

डिलीवरी के बाद अगर मां की सेहत का ख्‍याल न रखा गया तो इसका खमियाजा उन्‍हें पूरी जिंदगी भर उठाना पड़ेगा इसलिये प्रसव के बाद इन आहारों को डाइट में शामिल करें। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Healthy Food Items For New Moms after Delivery

गर्भावस्था से पहले, ज्यादातर महिलाओं को अच्‍छा अच्‍छा खाने की सलाह दी जाती है। फिर डिलीवरी हो जाने के बाद जब मां का शरीर कमजोर पड़ जाता है तब भी उन्‍हें पौष्‍टिक आहार खाने पर जोद दिया जाता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि शिशु के जन्‍म के दौरान मां का शरीर पूरी तरह से टूट चुका होता है। 

डिलीवरी के बाद अगर मां की सेहत का ख्‍याल न रखा गया तो इसका खमियाजा उन्‍हें पूरी जिंदगी भर उठाना पड़ सकता है। इसलिये चलिये जानते हैं कि प्रसव के बाद मां के आहार में कौन कौन सी चीजें शामिल की जानी चाहिये जिससे उनका शरीर मजबूत हो सके। 

डिलीवरी के बाद डाइट में शामिल करें ये 5 पौष्‍टिक आहार​

पंजीरी 
पंजीरी एक हेल्‍दी चीज है जो एक नई मां के मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाने और वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करती है। आप इसे यूं ही या फिर लड्डू बना कर खा सकती हैं। 

गोंद के लड्डू 
गोंद के लड्डू में प्रोटीन व अन्‍य पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो शरीर की कमजोरी को दूर करता है। इसमें खाने वाली गोंद के अलावा मूंग की दाल, आटा और सूखे मेवे मिले हुए होते हैं। 

साबुत अंकुरित अनाज
अंकुरित अनाज में ढेर सारा पोषण पाया जाता है। अगर इसे सूखे अनाज के साथ मिला कर इसका आटा तैयार कर के इस्तेमाल किया जाए तो यह काफी लाभदायक होगा। 

खसखस के लड्डू
प्रसव के बाद शरीर में दर्द और सूजन आ जाती है। मांसपेशियों में कमजारी की वजह से उसे तुरंत एनर्जी देना जरूरी होता है। ऐसे में खसखस के लड्डू, खसखस का सूप, खसखस का हलवा या इससे बनीं अन्‍य चीजें दी जा सकती हैं। 

सौंफ का पानी 
प्रसव के बाद पाचन क्रिया पर भी थोड़ा असर पड़ता है। इसे फिर से दुरुस्‍त करने के लिए सौंफ का पानी पीना फायदेमंद होता है।

Note : हम यहां मौजूद तथ्‍यों की पुष्‍ट‍ि नहीं करते हैं। साथ ही सेहत को लेकर कोई भी प्रयोग करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।