लाइव टीवी

वर्कआउट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन, ये हो सकती हैं वजह

Updated Dec 11, 2017 | 16:08 IST | Shivam Pandey

जिम में घंटों वर्कआउट करने के बावजूद कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है। वहीं, कई लोग पहले महीने में 8-10 किलो वजन घटा लेते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTOI Archives
जिम में अपनी एक्सरसाइज में भी एक्सपेरिमेंट करते रहें।  

नई दिल्ली. जिम में घंटों वर्कआउट करने के बावजूद कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है। वहीं, कई लोग पहले महीने में 8-10 किलो वजन घटा लेते हैं। ऐसे में खुद की बॉडी को कोसते होंगे कि आप इतने महीनों से पसीना बहाने के बावजूद आपको रिजल्‍ट क्‍यूं नहीं मिल रहा है।एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक्सरसाइज के अलावा और भी कई चीजे  हैं जो वेट लॉस में मदद करती हैं। ऐसे में इन पर खास ध्यान देना होता है। 

हाई इंटेसिटी वर्कआउट ना करना 
अगर आप लगातार रोज एक ही किस्म का वर्कआउट करेंगे तो आपको कोई रिजल्‍ट नहीं मिलेगा। ट्रेड मिल पर पूरी ताकत से दौड़े, भारी डंबल उठाएं, बॉक्‍स जंप करे, डिप लगाएं और अपनी इंटेसिटी बढ़ाएं। अपना वर्कआउट टाइम बढ़ाएं और दर्द सहें। अगर नया-नया जिम ज्‍वाइन किया है तो हफ्ते में तीन दिन जिम जा कर भारी वर्कआउट करें। इसके अलावा जिम में अपनी एक्सरसाइज में भी एक्सपेरिमेंट भी करते रहें।  

इसके अलावा यदि वर्कआउट कर रहे हैं तो पानी काफी पीना चाहिए। ये बॉडी के फैट को एनर्जी में बदलता है। इसके अलावा इससे भूख भी कम लगती है और ओवईटिंग भी नहीं होती है।  

सही डाइट, पैकेज्ड फूड  
कसरत करने से ज्‍यादा असर डाइट का होता है। किसी चीज में कितनी कैलोरी, फैट या प्रोटीन आदि है इसका आपको पता होना चाहिए। इसके अलावा कई पैकेज्ड फूड में काफी ज्यादा अमाउंट में कैलोरी होती है। ये लंबे वक्त में वेट बढ़ा सकती है।  मसलन आप सैलेड खा रहे हों लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि उसमें भी तेल, कैचप, सॉस की ड्रेसिंग आदि मिली होती है जो आपकी 600 कैलोरी बढ़ा देगी। 

नाश्ता न करना या बहुत कम खाना 
आप यदि हाई इंटेसिटी वाला वर्कआउट कर रहे हैं तो खाली पेट जिम ना जाएं। खाली पेट से आपको एनर्जी नहीं मिलेगी और आप जल्‍द ही थक जाएंगे। अगर आप जिम में दो आलू खा कर जाते हैं तो आप वहां अच्‍छी तरह से वर्कआउट कर पाएंगे। इसके अलावा रोजाना सुबह नाश्ता जरूर करें। दरअसल ऐसा न करने से आपको भूख भी ज्यादा लगने लगेगी। इससे लंच और डिनर में भी आप ओवरईटिंग करने लगेंगे।