लाइव टीवी

Summer Skin Care Tips: गर्मी से मुकाबले के लिए त्वचा को ऐसे करें तैयार

Updated May 29, 2018 | 16:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए सही फेशियल ऑयल और टैनिंग से बचाव के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। गर्मी के मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा, धुएं से त्वचा के पोर्स पर असर पड़ता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Summer Skin Care Tips

नई दिल्ली, गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए सही फेशियल ऑयल और टैनिंग से बचाव के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। गर्मी के मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा, धुएं से त्वचा के पोर्स पर असर पड़ता है। 

यह मौसम पसीने की समस्या लेकर आता है जिससे खुजली जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। गर्मी का मौसम चेहरे की स्‍किन के लिये काफी नुकसानदायक होता है। इस दौरान चेहरे चेहरा अपनी नमी को भी खो देता है। 

गर्मी में त्वचा की देखभाल के संबंध में एवॉन इंडिया के स्किनकेयर एक्सपर्ट मोहित नारंग ने यह सुझाव दिए हैं :

गर्मी से मुकाबले के लिए त्वचा को ऐसे करें तैयार

1. तैलीय त्वचा का ऐसे रखें ख्‍याल 
गर्मी के मौसम में चेहरे को लाइट क्लींजर के साथ दिन में कम से कम दो बार धोना चाहिए। दिन में दो बार और खासकर रात में चेहरा धोना बेहद जरूरी है, जिससे रोमछिद्र खुल जाएं। तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह सलाह है कि वे अपने चेहरे को कई बार धोएं। त्वचा पर हल्के, हाइड्रेटिंग क्लींजर और लोशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिससे कि आपकी त्वचा सही ढंग से इसे अवशोषित कर सके और त्वचा पर गंदगी को दूर करने में मदद मिल सके। 

2. त्वचा में नमी को ऐसे रखें बरकरार 
गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी को बरकरार रखना जरूरी है। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो नमी की उपयुक्त मात्रा के अभाव में आपके बॉडी के ऑयल ग्लेंड्स की गतिविधि बढ़ जाती है। इसके अलावा, सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। इसका रंग काला पड़ सकता है और सभी तरह की त्वचा के लिए समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए पानी खूब पिएं और सही मॉइश्चराइजर लगाएं।

3. चेहरे पर फेशियल ऑयल लगाएं 
फेशियल ऑयल आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त साबित होते हैं। यह सभी सीजन में आपकी त्वचा के लिए मददगार है। यह उत्पाद सभी तरह की त्वचा पर आश्चर्यजनक रूप से काम करता है और इसे लगाना भी आसान है। गर्मी के मौसम में नैचुरल सीड ऑयल्स की मौजूदगी वाले लाइटवेट फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करें।

4. सनस्क्रीन लगाएं 
सनस्क्रीन तेज धूप में त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचने से बचाता है। भारत जैसे अधिक तापमान वाले देश में त्वचा को तेज धूप से नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कम से कम एसपीएफ-30 तक के सनक्रीन का इस्तेमाल जरूरी है।

5. त्वचा को फ्रेश बनाए रखने के लिये फेस पैक लगाएं 
जहां त्वचा को रोजाना अच्छी तरह से साफ करने से धूप से हुए नुकसान का मुकाबला करने में मदद मिलती है, वहीं साप्ताहिक या पाक्षिक रूप से फेस मास्क से आपकी त्वचा को तरोताजा बनाए रखने की जरूरत पूरी होती है।

खीरे, शहद, दही और तरबूज के साथ घर पर ही अपना मास्क तैयार किया जा सकता है। यदि आप स्वयं मास्क बनाना पसंद नहीं करतीं या तेज धूप की वजह से बाजार में भी जाना नहीं चाहती हैं तो नैचुरल एक्सट्रैक्ट या इंग्रिडिएंट बेस्ड फेस मास्क का चयन करें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।