लाइव टीवी

सुबह उठकर न करें ये काम, वरना हो सकता है पूरा दिन खराब

Updated Mar 12, 2018 | 07:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन सुखद और शांत रहता है। वहीं, किसी वजह से सुबह कुछ खराब हो जाए तो पूरा दिन ही बिगड़ सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सुबह उठकर कुछ काम करने से बचना चाहिए जिससे आपका पूरा दिन खराब न गुजरे।

नई दिल्ली. आपका पूरा दिन कैसा जाएगा ये सुबह पर काफी निर्भर करता है। यदि सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन सुखद और शांत रहता है। वहीं, किसी वजह से सुबह कुछ खराब हो जाए तो पूरा दिन ही बिगड़ सकता है। ऐसे में सुबह उठकर कुछ काम करने से बचना चाहिए जिससे आपका पूरा दिन खराब गुजरे। साथ ही आपके जीवन में शांति बने रहे। 

धूम्रपान और वाद-विवाद न करें

धूम्रपान सेहत के लिए हमेशा से ही हानिकारक होता है। लेकिन सुबह सोकर उठने के तुरंत बाद सिगरेट पीना बहुत अधिक खतरनाक हो सकता है। इससे न सिर्फ कैंसर होने का डर है बल्कि आपका दिन भी खराब हो सकता है। इसके अलावा सुबह उठते ही अपने जीवन साथी से या परिवार के किसी और मेंबर से किसी भी तरह की बहस नहीं करना चाहिए। परिवार से प्रसन्न होकर मिलें। यदि सुबह से वाद-विवाद हो जाएगा तो दिनभर इसका तनाव बना रहेगा। 

Read: साप्ताहिक राशिफल: इन राशि वालों को मिलेगी बिजनेस में सफलता, इनको हो सकती है बीपी मधुमेह की बीमारी

क्रोध और मसालेदार खाना
सुबह के समय बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए। सुबह के समय जितना हल्का और पौष्ट‍िक खाना चाहिए।इसके अलावा यदि दिन की शुरुआत में ही हमें गुस्सा आ जाएगा तो पूरे दिन स्वभाव में ये भाव बना रहेगा। क्रोध में कभी-कभी ऐसे शब्द बोल दिए जाते हैं, जो रिश्तों को बर्बाद भी कर सकते हैं। क्रोध को काबू करने के लिए सुबह-सुबह कुछ देर योग-ध्यान करना चाहिए।

Also Read: नवरात्रि में करें इन नौ मंत्रों का पाठ, पूरी होगी हर मनोकामना

कॉफी पीने से करें परहेज
दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी के कप के साथ करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो सुबह कॉफी पीने से कॉर्टिसोल (एक हॉर्मोन का नाम, जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म में सक्रिय भूमिका निभाता है) लेवल बढ़ जाता है. काम की शुरुआत करने के बाद कॉफी का सेवन करना फायदेमंद रहता है।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।