लाइव टीवी

मोटापा घटाने के लिए बाबा रामदेव के रामबाण टिप्स, हफ्तों में वजन कम होने की गारंटी

Updated Jun 17, 2019 | 17:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss tips: योग गुरु बाबा रामदेव योग और फिटनेस के लिए जाने जाते हैं। इस वीडियो के जरिए उन्होंने तेजी से मोटापा घटाने के उपाय बताए है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Weight Loss tips

नई दिल्ली: योग गुरु स्वामी रामदेव के फिटनेस की हर कोई सराहना करता है। हेल्थ फिटनेस को लेकर बाबा रामदेव अपने कार्यक्रमों में काफी उपयोगी जानकारी साझा करते हैं। बाबा रामदेव  के कई वीडियो यू-ट्यूब पर मौजूद है जिसमें उन्होंने मोटापा घटाने और स्वस्थ जीवन शैली को लेकर कई उपाय सुझाए है। बाबा रामदेव के मुताबिक वेट लॉस के लिए कुछ जरूरी आदतों को अपनी दिनचर्या में शुमार करना बेहद जरुरी होता है। बगैर इसके मोटापा से निजात पाना मुश्किल है।

बाबा रामदेव के पहले उपाय के मुताबिक गरम पानी है जिसे वह दवा मानते हैं। उनका मानना है कि गरम पानी सुबह उठकर पीना किसी दवाई से कम नहीं है। इससे महीने में कम से कम 2 किलो वजन घटाया जा सकता है। उनके मुताबिक जब भी प्यास लगे गरम या गुनगुना पानी ही पीना चाहिए और यह फैट बर्न करने के लिए श्रेयस्कर होता है।

बाबा रामदेव इस बात का उदाहरण देते हैं कि जापान में 99 फीसदी लोग मोटे नहीं होते है क्योंकि वह गरम पानी पीते हैं। फ्रिज के पानी को वह जहर के सामान मानते है। शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है जबकि फ्रिज में रखे पानी का तापमान माइनस में होता है इसलिए वह शरीर के अनुकूल नहीं होता है और उससे शरीर को नुकसान होता है। 

बाबा रामदेव गोमूत्र के अर्क को भी मोटापा करने का कारगर उपाय मानते है। उनके मुताबिक गोमूत्र का अर्क सुबह जरूर पीना चाहिए इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे तीन से पांच किलो वजन महीने में कम किया जा सकता है। दो महीने तक इस योग का सेवन करने से ना सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि इससे कब्ज का भी निदान होता है।  

गोमूत्र का अर्क लगातार दो महीने पीने से कब्ज बिल्कुल ठीक हो जाता है। इससे खून साफ होता है। शरीर डिटॉक्स होता है यानी विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। वेट तभी कम होगा जब पेट ठीक होगा। पेट के खराब होने से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। बाबा रामदेव के मुताबिक योग से फैट कार्बोहाइड्रेट में बदल जाता है। लो कार्बोहाइड्रेट डाइट से वजन कम होता है इसलिए आहार में इस बात का ध्यान रखना चाहिए।  

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)