लाइव टीवी

गरम-गरम भुट्टा खाने के बाद ना करें पानी पीने की भूल, सेहत को होगा गंभीर नुकसान

Updated Jul 24, 2019 | 07:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मानसून में सिके हुए भुट्टे की खुशबू चारों ओर फैल जाती है। शायद ही इसे खाने से कोई खुद को रोक पाता होगा। भुट्टा सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन अगर इसे खाते ही पानी पी लिया तो ये बेहद नुकसानदायक हो जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Sweet Corn
मुख्य बातें
  • भुट्टा खाना सेहत भरा लेकिन थोड़ी सी चूक पाचन कर देती है खराब
  • पेट दर्द और गंभीर गैस की समस्या बनाता है गलत तरीके से कार्न खाना
  • मक्के में मौजूद कार्बोस और स्टार्च पानी से मिलकर करते हैं नुकसान

बारिश की रिमझिम फुहारों में नींबू-नमक लगे हुए भुट्टे स्वाद से भरे तो होते ही हैं इनके हेल्थ बेनिफिट्स भी कम नहीं। फाइबर से भरे ये मकई के दाने भून कर खाएं या उबाल कर हर तरह से आपकी जीभ को ही संतुष्ट करता है और आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है लेकिन तभी जब आप इसे खाने का तरीका भी जानते हों।

जी हां, यदि सही तरीके से भुट्टे को न खाया जाए तो ये फायदे से ज्यादा नुकसान करता है। इसलिए भुट्टा खाने से पहले ये जान लें कि इसे खाने के बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए। भुट्टा खाने के बाद पानी पीने का एक लंबा अंतराल होना जरूरी है।

डायजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है फर्क
भुट्टे को खाने के बाद अगर पानी पी लिया जाए तो डायजेस्टिव सिस्टम पर बेहद गंभीर असर पड़ता है। भुट्टे चाहे उबाल कर या भून कर जैसे भी खाएं उसके बाद पानी पीने से बच कर रहें। क्योंकि भुट्टे को खाने के बाद तुरंत पानी पीने से डायजेशन गड़बड़ हो जाता है। इसके पीछे एक नहीं कई कारण जिम्मेदार होते हैं। यही नहीं यदि भुट्टे को खा कर पानी पी लिया जाए तो कई तरह की दिक्कत होनी शुरू हो जाती है। तो आइए जानें कि भुट्टे खा कर पानी कब पीना चाहिए और पीने के नुकसान क्या- क्या हैं।

पाचन शक्ति होती है कमजोर
भुट्टे में फाइबर काफी होता है और जब आप इसके खा कर तुरंत पानी पीते हैं तो ये आपके पाचन क्रिया पर विपरीत प्रभाव डालता है। पानी और फाइबर के कारण फाइबर डाइजेस्ट नहीं हो पाते और इसके कारण बदहजमी और पाचन क्रिया गड़बड़ होने लगती है। पानी के कारण फाइबर पचने में बहुत वक्त लेता है और तब तक आपके पेट में परेशानी बनी रहती है।

ब्लोटिंग होती है खतरनाक
भुट्टा खाते ही पानी पीने से ब्लोटिंग की समस्या बढ़ती है। भुट्टे के मौजूद कार्बोज और स्टार्च पानी से मिल कर गैस पैदा करने लगते हैं। रफेज ज्यादा होने से पानी के ऊपर ये तैरने लगता है और यही कारण है कि पेट में गैस बनना शुरू हो जाता है। कई बार ये गैस कहीं भी अटक जाती है जो गंभीर स्थित पैदा कर देती है। एसिडिटी, पेट फूलना और पेट में ऐठन के साथ उल्टी जैसी शिकायत भी हो सकती है।

जानिए कब पीना चाहिए पानी
याद रखें भुट्टा खाने से पहले और बाद में पानी पीने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। भुट्टा खाने से पहले भी बहुत पानी न पीएं और खाने के बाद तो बिलकुल पानी न पीएं। करीब 45 मिनट के बाद ही आप पानी पी सकते हैं। वहीं भुट्टा खाने से आधा घंटा पहले पानी पी लें। ऐसा करके आप भुट्टे खाने का मजा ही नहीं फायदा भी उठा सकेंगे।

तो अब जब भी भुट्टा खाएं पानी पीने के लिए कम से कम एक घंटे का इंतजार जरूर करें ताकि आप इसके फायदे ले सकें न कि बीमारी को दावत दें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।