लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 11 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 11, 2022 | 23:57 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 11 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 11 मार्च (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा और बड़ी खबरें

Aaj ki taza khabar: उत्तर प्रदेश समेत 5 विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। 4 राज्यों में बीजेपी की तो पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार बन रही है। उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 255, उत्तराखंड में 47, गोवा में 20 और मणिपुर में 32 सीटें मिली हैं। चारों जगह उसकी सत्ता में वापसी हो रही है। वहीं आप ने पंजाब में रिकॉर्ड 92 सीटें जीती हैं। चार राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता का आभार जताया और कहा कि  2022 के नतीजों ने 2024 के परिणाम तय किए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकियों ने एक सरपंच की गोली मारकर हत्‍या कर दी, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके में घेराबंदी कर आतंक‍ियों की तलाश शुरू की। यह देर रात की घटना है, जब आतंकियों ने सरपंच को नजदीक से गोली मार दी।

जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम में सरपंच की हत्‍या, आतंकियों ने मारी गोली

इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने आईपीएल 2022 से अपना नाम वापस ले लिया है। उनकी जगह अब कोलकाता नाइट राइडर्स ने आरोन फिंच को अपनी टीम में शामिल किया है। ये फिंच की नौवीं आईपीएल टीम होगी।

एलेक्स हेल्स ने आईपीएल से नाम वापस लिया, कोलकाता ने उनकी जगह अब इस दिग्गज को खरीदा

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकियों ने एक सरपंच की गोली मारकर हत्‍या कर दी, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके में घेराबंदी कर आतंक‍ियों की तलाश शुरू की। यह देर रात की घटना है, जब आतंकियों ने सरपंच को नजदीक से गोली मार दी।

जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम में सरपंच की हत्‍या, आतंकियों ने मारी गोली

यूपी, उत्‍तराखंड, मणिपुर, गोवा में बीजेपी की जीत के बाद पीएम मोदी गुजरात पहुंचे, जहां गांधीनगर में उन्‍होंने रोड शो किया तो गांधीनगर में उन्‍होंने मां हीराबेन से म‍िलकर उनका आशीर्वाद लिया।

चार राज्‍यों में बीजेपी की जीत के बाद गुजरात में पीएम मोदी, गांधीनगर में मां हीराबेन से मिलकर लिया आशीर्वाद

चार राज्यों में विधानसभा का चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने कहा कि गुजरात चुनाव जुट गई है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी भी मैदान में हैं। इस पर गुजरात कांग्रेस के प्रभारी डॉक्टर रघु शर्मा ने टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत की है।

AAP गुजरात में BJP की B टीम है, कांग्रेस बनाएगी बहुमत से सरकार: रघु शर्मा

दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 22 मार्च को देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन और फिर 28 मार्च को चलाया जाएगा। जिसका रिजर्वेशन शुरू हो चुका है। जिसकी 90% सीटें आरक्षित कराई जा चुकी हैं। 

'देखो अपना देश' डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन रवाना होने के लिए तैयार, आरक्षित हुईं 90% सीटें 

यूक्रेन में रूस की सैन्‍य कार्रवाई के बाद से वहां से हजारों की तादाद में भारतीय छात्र-छात्राओं की घर वापसी हुई है। ऐसे में कई तरह के सवाल रूस में रह रहे भारतीय छात्रों के मन में भी उठ रहे हैं, जिसे लेकर गाइडलाइंस जारी की गई है।

यूक्रेन के बाद क्‍या अब रूस से भी लौटेंगे भारतीय छात्र? भारतीय दूतावास ने जारी की गाइडलाइंस

CBSE Term 2 Exam Date Sheet 2022 for Class 10 आज, 11 मार्च, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट - cbse.gov.in पर जारी कर दी है। टाइम टेबल के अनुसार, सीबीएसई 10वीं टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होगी और 24 मई 2022 को समाप्त होगी।

जारी हुई सीबीएसई 10वीं परीक्षा की डेट शीट, यहां करें चेक

यूपी चुनाव में सबसे चौंकाने वाला परिणाम बसपा के लिए रहा, जो महज 1 सीट पर सिमट गई। यह जीत बसपा को पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के बलिया जिले की रसड़ा विधानसभा सीट से मिली है, जहां से उमाशंकर सिंह ने हैट्ट्रिक लगाई है।

क्या आप जानते हैं यूपी के किस हिस्से में बीएसपी को आई महज 1 सीट

कोरोना वायरस के बाद चीन में अब नए वायरस का खतरा पैदा हो गया है। वायरस के फैलने के मद्देनजर चीन ने 90 लाख की आबादी वाले एक शहर में लॉकडाउन लगा दिया है। यहां निवासियों को घर पर रहने और सामूहिक परीक्षण के तीन दौर से गुजरने को कहा गया है, जबकि गैर-आवश्यक व्यवसायों को बंद कर दिया गया है।

चीन में अब नए वायरस के प्रकोप! 90 लाख की आबादी वाले इस शहर में लगा लॉकडाउन

दिल्ली नगर निगम के चुनाव को टाले जाने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि चुनावों को ना टाला जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर अफसर एक घंटे के अंदर ही चुनाव टालने के लिए तैयार क्यों हो गए। दरअसल 9 मार्च को दिल्ली चुनाव आयोग ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि केंद्र तीनों निगमों को एक करने पर विचार कर रहा है
MCD Elections: चुनाव टाले जाने पर अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को घेरा, हारने का है डर

उत्तर प्रदेश में भाजपा की दमदार वापसी  हुई है। पार्टी ने अपने दम पर 255 सीटें जीती हैं, जबकि उसके गठबंधन साथियों को मिलाकर एनडीए को 273 सीटें मिली हैं। ऐसे में अब योगी सरकार 2.0 कैसी होगी इसका सबको इंतजार है। अब सबकी नजर  इस पर नजर है। साफ है कि किन्हें मंत्री पद मिलेगा। योगी सरकार 2.0 की बिसात 2024 की लड़ाई को साधते हुए बिछाई जाएगी।
योगी सरकार 2.0: इन दिग्गजों को मिल सकता है मंत्री पद का तोहफा ! भाजपा की जीत में रही है अहम भूमिका

गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में जनता ने जो कमल के फूल पर बटन दबाकर बीजेपी को विजय रथ पर सवार किया है, वो बदलती हुई राजनीति को दर्शाता है। उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार जनाधार मिलना और सत्ता की कुर्सी पर काबिज़ होना, बीजेपी के लिए ही नहीं बल्कि यूपी के राजनीतिक इतिहास के लिए भी अहम है। यूपी में बाबा के इस चमत्कार ने लोगों के सामने कई तरह के विकल्प खड़े कर दिए हैं। 
UP Election Results: बीजेपी ने ध्वस्त किए सारे समीकरण, योगी को लोग मानने लगे हैं PM मोदी का उत्तराधिकारी?

बीते 19 नवंबर को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2020 में संसद से पारित तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया। तो उस वक्त, फरवरी 2022 में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को देखते हुए इसे दो नजरिए से देखा गया था। एक पक्ष जहां इसे प्रधानमंत्री का मास्टर स्ट्रोक मान रहा था। वहीं विपक्ष दलों और किसान नेताओं का कहना था कि भाजपा ने बहुत देर कर दी है।
पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन के बाद भी भाजपा ने कैसे जीत ली 75 सीटें, जानें इनसाइड स्टोरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन के गुजरात दौरे पर हैं। 4 राज्यों में जीत के बाद अहमदाबाद में आज प्रधानमंत्री मोदी का लोगों ने भव्य स्वागत किया। पीएम मोदी ने यहां 9 किलोमीटर लंबे रोड शो के जरिए लोगों से मुलाकात की। जनता पीएम मोदी के रोड शो पर फूल माला बरसाते हुए स्वागत कर रही थी। पीएम के रोड शो के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा हुई। 
चार राज्यों में जीत के बाद गुजरात पहुंचे पीएम मोदी, अहमदाबाद में किया रोड शो, लोगों ने जमकर दिखाया जोश

कल यानी 10 मार्च को उत्तर प्रदेश-पंजाब समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ गए। आज चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की नतीजों पर प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा है कि भारत की लड़ाई 2024 में लड़ी जाएगी और यह किसी राज्य के चुनाव से तय नहीं होगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा है।
प्रशांत किशोर ने क्यों कहा- भारत की लड़ाई 2024 में लड़ी किसी राज्य के चुनाव में नहीं, साहेब यह जानते हैं इसलिए...

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे अब सामने आ चुके हैं। बीजेपी गठबंधन एक बार फिर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने में कामयाब हुई है। चुनावी प्रचार के दौरान बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती लगातार कह रही थीं कि 2022 में बीएसपी इतिहास बनाने जा रही है। मायावती की वाणी सच भी साबित हुई। लेकिन सरकार बनाने का सपना उनका अधूरी रह गया और बीएसपी महज एक सीट पर सिमट गई।
'दलित समाज चट्टान की तरह है साथ', फिर भी बीएसपी के खाते में एक सीट, जानें वजह

उत्तर प्रदेश चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ी जीत मिली है। यहां बीजेपी ने 255 सीटों पर जीत हासिल की है और इसके साथ ही उसकी सत्ता में वापसी हो रही है। बीजेपी की इस जीत के पीछे मोदी फेक्टर ने बहुत बड़ा रोल अदा किया है। पीएम मोदी का सीएम योगी पर भरोसा ही वजह थी कि बीजेपी एक बार फिर से यूपी में आई। 
मोदी मैजिक ने BJP को जिताया यूपी! जानें बीजेपी की जीत की 10 वजहें

कल यानी 10 मार्च को पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी सरकार बनने जा रही है, वहीं उत्तराखंड और गोवा में भी बीजेपी की सत्ता में वापसी हुई है। मणिपुर में भी फिर से भाजपा की सरकार बनेगी। इसके अलावा पंजाब में सत्ता परिवर्तन हुआ है और यहां आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है।
Election Results 2022 Live Updates: संजय राउत ने कहा- BJP की जीत में ओवैसी-मायावती का हाथ, पद्म विभूषण-भारत रत्न मिले

UP Election Result 2022 BJP Seats: देश के सबसे बड़े सूबों में से एक यूपी की जनता ने एक बार फिर बीजेपी सरकार पर भरोसा किया है। एक बार फिर बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। लेकिन 2017 की तुलना में सीटों की संख्या में कमी आई है। यहां हम पश्चिमी यूपी के कुछ खास जिलों का जिक्र करेंगे जहां बीजेपी के निराशाजनक प्रदर्शन से पता चलता है कि वहां किसान आंदोलन का जोर था।

UP Election Result 2022: वेस्ट यूपी के तीन जिलों में किसान आंदोलन का दिखा असर, BJP को उठाना पड़ा नुकसान

देश के सबसे बड़े सूबों में से एक बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है। यकीनन बीजेपी की सीट संख्या 2017 के मुकाबले घटी है। लेकिन 202 के जादुई आंकड़े से वो काफी आगे है। बीजेपी के खाते में 255 सीटें आईं हैं जबकि घटक दलों के साथ यह संख्या 273 है। इन सबके बीच प्रदेश में कुछ ऐसे जिले हैं जहां बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया है यानी कि बीजेपी ने 2017 में जितनी भी सीट हासिल करने में कामयाब हुई है उतनी सीट भी नहीं मिली है।
UP Elections Result 2022: पूर्वांचल के सभी जिलों में बीजेपी को मिलीं सीटें लेकिन आजमगढ़ और गाजीपुर में सूपड़ा साफ

बरनाला जिले के उगोके गाँव के एक गाँव के मोबाइल मरम्मत की दुकान के मालिक लाभ सिंह का नाम अचानक से सुर्खियों में आ गया है। पंजाब चुनाव के सबसे हाई-प्रोफाइल सीटों को लेकर जब खबर आई तो परिणाम चौंकाने वाले थे। भदौर विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने जैसी ही सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को शिकस्त दी तो हर कोई हैरान था। चमकौर साहिब के अलावा भदौर दूसरी सीट थी जहां से चन्नी ने चुनाव लड़ा था।
Punjab Results: जानिए कौन है मोबाइल रिपेयर की दुकान का वह मालिक, जिसने दी CM चरणजीत सिंह चन्नी को शिकस्त

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों पर समाजवादी पार्टी (SP) के प्रमुख अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि उप्र की जनता को हमारी सीटें ढाई गुनी व मत प्रतिशत डेढ़ गुना बढ़ाने के लिए हार्दिक धन्यवाद! हमने दिखा दिया है कि भाजपा की सीटों को घटाया जा सकता है। भाजपा का ये घटाव निरंतर जारी रहेगा। आधे से ज्यादा भ्रम और छलावा दूर हो गया है बाकी कुछ दिनों में हो जाएगा। 
उत्तर प्रदेश चुनाव के नतीजों पर अखिलेश यादव ने दी पहली प्रतिक्रया, बताया आगे का रास्ता

देश के सबसे बड़े सूबों में से एक बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है। यकीनन बीजेपी की सीट संख्या 2017 के मुकाबले घटी है। लेकिन 202 के जादुई आंकड़े से वो काफी आगे है। बीजेपी के खाते में 255 सीटें आईं हैं जबकि घटक दलों के साथ यह संख्या 273 है। इन सबके बीच प्रदेश में कुछ ऐसे जिले हैं जहां बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया है यानी कि बीजेपी ने 2017 में जितनी भी सीट हासिल करने में कामयाब हुई है उतनी सीट भी नहीं मिली है।
UP Elections Result 2022: पूर्वांचल के सभी जिलों में बीजेपी को मिलीं सीटें लेकिन आजमगढ़ और गाजीपुर में सूपड़ा साफ

उत्तराखंड चुनाव में भले ही बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की हो लेकिन उसे सबसे बड़ा झटका ये लगा कि मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पारंपरिक सीट को नहीं बचा सके। धामी की हार के बाद बीजेपी के सामने अब सीएम पद को लेकर संकट खड़ा हो गया है। इस बीच चंपावत सीट से बीजेपी के टिकट पर दूसरी बार जीते कैलाश गहतोड़ी ने धामी को फिर से सीएम बनाने के लिए अपनी सीट छोड़ने की पेशकश की है।
Uttarakhand New CM: तो धामी फिर से बनेंगे मुख्यमंत्री? चंपावत के विधायक ने की सीट छोड़ने की पेशकश

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की दमदार वापसी हो रही है। भाजपा ने 255 सीटें जीती हैं, जबकि दूसरे नंबर पर रही समाजवादी पार्टी (SP) को 111 सीटें मिली हैं। भाजपा को 41.29 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं, जबकि समाजवादी पार्टी को 32.03 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी (BSP) को 12.88 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। लेकिन उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत राज्य के 11 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है।
उत्तर प्रदेश में BJP की हुई जबरदस्त वापसी, लेकिन 11 मंत्रियों की हुई हार, कई बड़े नाम भी शामिल

थाईलैंड के कोह समुई में शुक्रवार को एक विला के अंदर महान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न का निधन हो गया। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। उनके निधन ने पूरे क्रिकेट जगत को चौंका दिया।

'वो आखिरी मैसेज कभी डिलीट नहीं करूंगा'..गिलक्रिस्ट ने शेन वॉर्न के साथ अपनी आखिरी चैट का खुलासा किया

एक वक्त था जब बसपा का वोट शेयर उत्तर प्रदेश में 20 फीसदी से ज्यादा हुआ करता था और उसने सरकार भी बनायी। लेकिन इस बार उसे करीब 12.68 प्रतिशत मत मिले हैं और उसके खाते में सिर्फ एक सीट आयी है।

UP Election Result 2022: उत्तर प्रदेश की चार बार मुख्यमंत्री रह चुकीं बहनजी के खाते आई महज एक सीट

इस बार चुनाव हारने वालों में संसदीय कार्य और ग्रामीण विकास राज्यमंत्री भी शामिल हैं, जिन्हें बैरिया निर्वाचन क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के जय प्रकाश आंचल ने 12,951 मतों से हराया।

यूपी में डिप्टी सीएम केशव मौर्या,गन्ना मंत्री सुरेश राणा से लेकर ये दिग्गज हारे चुनाव 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।