लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 18 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 18, 2020 | 23:25 IST

आज की ताजा खबर, 18 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर मंगलवार, 18 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

Loading ...
आज की ताजा खबर

नई दिल्ली: देश और दुनिया की उन तमान छोटी- बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जो आप सबकी जिंदगी पर सीधे असर डालती हैं। एक तरफ कोरोना के बढ़ते मामले परेशानी की वजह बने हुए हैं तो दूसरी तरफ वैक्सीन को लेकर अच्छी खबरें भी आ रही हैं।  देशऔर दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं- 

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सतलुज-यमुना संपर्क (एसवाईएल) नहर का विरोध करते हुए मंगलवार को कहा कि अगर राज्य को हरियाणा के साथ पानी साझा करने के लिए कहा जाता है तो पंजाब जलने लगेगा।

'पंजाब जलने लगेगा'; सतलज-यमुना लिंक नहर परियोजना पर अमरिंदर सिंह की कड़ी चेतावनी

बिहार कैबिनेट प्रदेश के नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को मंजूरी दे दी है साथ ही वेतन में भी 22 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है।

नीतीश सरकार राज्य के नियोजित शिक्षकों पर हुई मेहरबान, 22% तक बढ़ाया वेतन

बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें एक शख्स अपनी कार से एक कुत्ते को कुचल देता है। मेनका गांधी इस शख्स की सच्चाई भी बताती हैं।

कार से कुचलकर कुत्ते को दी दर्दनाक मौत, मेनका गांधी ने ट्वीट किया वीडियो, बताई शख्स की सच्चाई

सचिन तेंदुलकर को स्लिप में खड़े रहकर महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेटिया कौशल को अच्छी तरह से परखने का मौका मिला जिससे उन्हें लगा कि वह भारतीय कप्तानी के लिये तैयार हैं और 2007 में जब भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उनसे सलाह मांगी तो इस स्टार बल्लेबाज ने इस विकेटकीपर का नाम सुझाया था।

'मैंने इसलिए बोर्ड से कहा, इसको कप्तान बनाओ': धोनी और अपने रिश्ते पर पहली बार खुलकर बोले सचिन

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में रोज ही नए खुलासे हो रहे हैं बिहार सरकार के आग्रह पर सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है,वहीं इस मामले में सुप्रीम कोर्ट बुधवार यानि 19 अगस्त को अहम फैसला सुनाएगी कि इस मामले की जांच CBI करेगी या नहीं।

सुशांत राजपूत मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट CBI जांच पर 19 अगस्त को सुनाएगी फैसला

जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले में सुरक्षा बलों के अभियान में मंगलवार को तीसरा आतंकवादी भी मारा गया। तीन में 2 आतंकी लश्कर के टॉप कमांडर थे।

बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या को अंजाम देने वाला लश्कर आतंकी ढेर

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार आपदा के समय लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। उन्होंने कोरोना संकट के वक्त पीएम केयर फंड में 25 करोड़ रुपए का दान किया और साथ ही अलग-अलग मौकों पर लोगों की मदद की। अब अक्षय ने असम के बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है। 

असम बाढ़ पीड़ितों के लिए अक्षय कुमार ने दिए एक करोड़ रुपए, CM सर्बानंद सोनोवाल कहा 'शुक्रिया'

देश में कोविड-19 महामारी के कारण 41 लाख युवाओं को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसमें निर्माण और कृषि क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी सर्वाधिक प्रभावित हुए।
कोरोना वायरस महामारी के चलते भारत में 41 लाख युवाओं को नौकरी से हाथ धोना पड़ा : ILO-ADB रिपोर्ट

तमिलनाडु के मदुरै में एक भीख मांगने वाले शख्स ने मंगलवार को राज्य COVID-19 राहत कोष में 90,000 रूपये का दान दिया।
मदुरै के एक भिखारी की दरियादिली, कोविड-19 रिलीफ फंड में दान कर दिए 90 हजार रुपये

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने भारत सरकार से अपील की है कि फिल्ममेकर करण जौहर का पद्म श्री सम्मान वापस लिया जाए।
कंगना रनौत की भारत सरकार से अपील, वापस लिया जाए करण जौहर का पद्म श्री सम्मान

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में एक जौहरी को निजी दुश्मनी के चलते एक शख्स ने जिंदा जला दिया। आरोपी फरार है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट कर सरकार पर हमला किया है।
फिरोजाबाद में शख्स को जिंदा जलाया, अखिलेश यादव ने कहा- प्रदेश की लगाम गलत लोगों के हाथ में

Share market 18 August 2020 : शेयर बाजार का सेंसेक्स और निफ्टी पिछले 5 महीने में सबसे तेज छलांग लगाई है। 
सेंसेक्स, निफ्टी 5 महीने में सबसे ऊंच स्तर पर बंद, देखें VIDEO

Reliance जियो 401 रुपये और 2,599 प्रीपेड प्लान सब्सक्राइबर्स को फ्री में आईपीएल 2020 लाइव दिखाने की योजना बना रहे हैं। अगर यह सच होता है तो यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
चुनिंदा प्रीपेड प्लान पर जियो का शानदार ऑफर, IPL 2020 की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकेंगे मुफ्त

कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन का खासा बेसब्री से इंतजार है वहीं अब चीन ने भी कहा है कि वो दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन ला रहा है।
रूस के बाद चीन भी ला रहा है कोरोना वैक्सीन, दिसंबर तक आने की उम्मीद

आईपीएल 2020 से ठीक पहले दिल्ली कैपिटल्स टीम को करारा झटका लगा है। इंग्लैंड के धुरंधर ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने टीम से नाम वापस ले लिया है।
आईपीएल 2020 से ठीक पहले दिल्ली कैपिटल्स को करारा झटका, ये खिलाड़ी हुआ बाहर

बिहार सरकार में मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा है कि हर कोई जानता है कि सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उनकी हत्या की गई। इस हत्या के पीछे कौन है, ये भी लोग जानते हैं।
'सभी जानते हैं सुशांत सिंह राजपूत की हत्या की गई थी'; बिहार के मंत्री के गंभीर आरोप

राजस्थान में मचा घमासान थम चुका है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नाराज विधायक सचिन पायलट ने हाथ मिला लिया है। लेकिन एक सवाल अब भी है कि क्या इतना सब कुछ होने के बावजूद अशोक गहलोत अपनी पुरानी लकीर छोड़ पायेंगे।
सियासत: जादूगरी से नहीं होगा कांग्रेस का कायाकल्प

बॉलीवुड के दबंग एक्‍टर सलमान खान की हत्‍या के ल‍िए रेकी कर रहे एक आरोपी को उत्‍तराखंड से अरेस्‍ट क‍िया गया है। पकड़ा गया आरोपी कई हत्‍याओं में वांछित है।
बॉलीवुड एक्‍टर सलमान खान को जान का खतरा, रेकी के आरोपी को पुलिस ने धर दबोचा

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 18 अगस्त 2020 : सोना और चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव और साथ में चांदी की कीमत भी।
सोना 55000 के करीब, चांदी 72000 के पार, जानिए अपने शहर का ताजा भाव

विपक्ष की आलोचनाओं एवं आरोपों को तथ्यों एवं तर्कों के साथ जवाब देने में माहिर नीरज कुमार ने प्रदेश की राजनीति एवं नेताओं में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।
तथ्यों एवं तर्कों के साथ जदयू का पक्ष बेबाकी से रखने के लिए जाने जाते हैं IPRD मंत्री नीरज कुमार

भारतीय वायुसेना ने बड़ा कदम उठाते हुए स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस को पाकिस्तान सीमा के साथ पश्चिमी सीमा पर तैनात किया है।
पाकिस्तान को एक भी गलती पड़ेगी भारी, एयरफोर्स ने पश्चिमी मोर्चे पर LCA तेजस किया तैनात

दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की करीबी दोस्त वैशाली टक्कर ने दावा किया है कि असली गुनहगार रिया चक्रवर्ती के पीछे छिपे हैं।
सुशांत सिंह राजपूत की दोस्त वैशाली टक्कर का दावा, रिया चक्रवर्ती के पीछे छिपे हैं असली गुनहगार

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कुछ और हवाईअड्डों के निजीकरण करने के लिए बुधवार को कैबिनेट में प्रस्ताव रखा जाएगा।
कुछ और हवाईअड्डों का होगा निजीकरण! बुधवार को कैबिनेट में रखा जाएगा प्रस्ताव

कांग्रेस ने फेसबुक से जुड़े विवाद की पृष्ठभूमि में इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को ईमेल के माध्यम से पत्र भेजकर आग्रह किया कि इस पूरे मामले की फेसबुक मुख्यालय की तरफ से जांच की जाए।
कांग्रेस ने मार्क जुकरबर्ग को लिखा पत्र, फेसबुक इंडिया-BJP लिंक की जांच की मांग

श्रीदेवी की बेटी जान्‍हवी कपूर की फ‍िल्‍म गुंजन सक्‍सेना व‍िवादों में घ‍िरती नजर आ रही है। रिटायर्ड फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीविद्या राजन ने फ‍िल्‍म में गलत तथ्‍य पेश करने का आरोप लगाया है।
'गुंजन सक्सेना' पर उठे सवाल, कोर्समेट का दावा- कारगिल में उड़ान भरने वाली पहली महिला पायलट मैं थी

लक्जरी स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी पॉर्श ने भारत में 718 स्पाइडर और 718 केमैन जीटी4 मॉडल लॉन्च किए।
पॉर्श ने भारत में लॉन्च की 718 स्पाइडर, 718 केमैन जीटी4 मॉडल, रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक

रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानेशिंदे ने बताया कि 8 जून को वो सुशांत सिंह राजपूत को अकेला नहीं छोड़ना चाहती थी, लेकिन ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया...
पढ़ें पूरी खबर: रिया ने 8 जून को इसलिए छोड़ा सुशांत का घर, वकील सतीश मानेशिंदे ने बताई पूरी कहानी और परिवार पर लगाए आरोप​

मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव से पहले शिवराज सिंह सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने ऐलान किया है कि अब मध्य प्रदेश की सरकारी नौकरियों में सिर्फ एमपी के बच्चों का हक होगा।
पढ़ें पूरी खबर: शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, प्रदेश की सरकारी नौकरियां अब सिर्फ मध्य प्रदेश के बच्चों को मिलेंगी

बीसीसीआई ने मंगलवार को घोषणा की है कि आगामी आईपीएल के लिए ड्रीम 11 उसका नया टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा। चीनी कंपनी वीवो के पीछे हटने के बाद से आईपीएल को नए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की तलाश थी।
पढ़ें पूरी खबर: आईपीएल 2020 का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा ड्रीम 11, 222 करोड़ रुपए में हुआ करार​

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा को इस साल राजीव गांधी खेल रत्‍न अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। इस बात की मंगलवार को आधिकारिक पुष्टि हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Rohit Sharma khel Ratna: रोहित शर्मा को मिलेगा खेल रत्‍न, हो गई घोषणा​

रजत मेवाती ने बताया कि श्रुति मोदी ने उन्हें सुशांत के यहां से नौकरी से निकाला। उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता कि सुशांत सिंह डिप्रेशन में थे या नहीं।'   पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: अकाउंटेंट का खुलासा, रिया और श्रुति मोदी ही देख रहे थे सुशांत के पैसों की लेन-देन ​

शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत का कहना है कि उन्होंने डॉक्टरों का अपमान नहीं किया है। जो कुछ उन्होंने कहा कि वो विश्व स्वास्थ्य संगठन के संदर्भ में था।
पढ़ें पूरी खबर: Sanjay Raut: डॉक्टर से बेहतर हैं कंपाउंडर वाले बयान से पलटे संजय राउत, बोले- WHO के डॉक्टरों पर साधा था निशाना

बाजार रेगुलेटर सेबी ने सरकारी बैंक एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा पर 10-10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।
पढ़ें पूरी खबर: SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा पर 10-10 लाख रुपए का जुर्माना, ये है वजह​

चीन के वुहान शहर से दुनिया भर में कोरोना वायरस का फैलाव हुआ लेकिन यहां के लोग अब इस महामारी से बेफिक्र नजर आ रहे हैं। यहां हजारों लोगों ने एक वाटर पार्क में मस्ती की है।
पढ़ें पूरी खबर:  वुहान में हजारों लोगों ने की पूल पार्टी, बेफिक्री देख लगता है कि यहां से नहीं निकला कोरोना

एशिया से सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट हुई। अब वे दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  Mukesh Ambani : मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट, अब दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी​

पीएम केयर्स फंड को एनडीआरएफ में ट्रांसफर करने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: PM Cares Fund: याचिकाकर्ताओं को 'सुप्रीम' झटका, पीएम केयर्स फंड को एनडीआरएफ में ट्रांसफर की जरूरत नहीं​

बारामूला एनकाउंटर में अब तक सुरक्षाबल के पांच जवान शहीद हो गए हैं। यहां मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा का कमांडर सज्जाद उर्फ हैदर मारा गया है। आतंकियों के साथ मुठभेड़ अभी भी जारी है।

पढ़ें पूरी खबर: Baramulla encounter: बारामूला मुठभेड़ में 5 जवान शहीद, आतंकियों से मुठभेड़ जारी​

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एम्स में भर्ती कराया गया है। एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया की टीम उनकी निगरानी कर रही है।
पढ़ें पूरी खबर: Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह एम्स में भर्ती, कुछ दिन पहले कोरोना निगेटिव होने की दी थी जानकारी​

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता कृष्ण कुमार सिंह से पूछताछ की है। ईडी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एंगल की जांच कर रहा है।
पढ़ें पूरी खबर:  SSR death case: सुशांत के पिता से ED की 4 घंटे की पूछताछ,  रीतेश शाह आज हो सकता है पेश 

सज्जाद महज 4 साल पहले ही आतंक की दुनिया में कदम रखा था। वह दहशत फैलाकर कुख्यात हो चुका था। वह बुरहान वानी की तरह घाटी के युवाओं को आकर्षित करने के लिए अपने वीडियो जारी करता था।
पढ़ें पूरी खबर: बुरहान वानी की तरह वीडियो जारी करता था सज्जाद, सुरक्षाबलों के लिए बन गया था सिरदर्द​

देश में कोरोना वायरस की संख्या 26 लाख से ज्यादा हो गई है और अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर में 2.18 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी है और करीब 7.72 लाख लोग अपनी जान खो चुके हैं।
पढ़ें पूरी खबर: 24 घंटे में कोविड-19 के रिकॉर्ड 8.97 लाख टेस्ट​

क्या वास्तव में बीजेपी और आरएसएस सोशल मीडिया के जरिए नफरत की राजनीति को बढ़ावा देती है। दरअसल इसी सवाल पर कांग्रेस और बीजेपी एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Hate Speech: सोशल मीडिया के जरिए नफरत की राजनीति पर कांग्रेस- बीजेपी आमने सामने, आखिर क्या है माजरा​

सुशांत सिंह राजपूत केस अब सुप्रीम कोर्ट में है कि सवाल सिर्फ इतना कि सीबीआई को दी गई जांच विधिसम्मत है या नहीं। इन सबके बीच इस विषय पर पूरा बिहार उनके समर्थन में आ चुका है।
पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Rajput: क्या सुशांत सिंह राजपूत 'बिहारी अस्मिता' के प्रतीक बन गए हैं ?

पूर्वी लद्दाख में बने गतिरोध पर भारत ने चीन को साफ संदेश दिया है। भारत ने कहा है कि जब तक चीन की सेना वापस नहीं लौटती तब तक भारतीय फौज अग्रिम मोर्चों पर डटी रहेगी।
पढ़ें पूरी खबर: भारत की चीन को दो टूक, लद्दाख के अग्रिम मोर्चों पर डटे रहेंगे हमारे जवान​

चीनी कंपनी हुआवे अमेरिकी में आसानी से काम न कर सके इसके लिए अमेरिकी ने फारेन डॉयरेक्ट प्रोडक्ट रूल का विस्तार किया है। हुआवे की 38 सहयोगी कंपनियों सो एंटिटी लिस्ट में शामिल किया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Huawei: हुआवे की 38 कंपनियां एंटिटी लिस्ट में, अमेरिका- चीन के रिश्तों में आई और तल्खी​

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस में योग्यता पर सवाल उठ रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: ज्योतिरादित्य सिंधिया का कांग्रेस पर तंज,  सचिन पायलट का हवाला देकर साधा निशाना​

भारत के कड़े तेवरों के बाद चीन के सुर नरम पड़े हैं। चीन ने कहा कि भारत के साथ अपने मतभेदों को उचित तरीके से सुलझाने के लिए काम जारी रखा जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: भारत के कड़े तेवरों से नरम पड़े चीन के सुर, कहा- हम पड़ोसी, मिलकर सुलझाएंगे विवाद​

आज की तारीख क्रिकेट इतिहास में बेहद खास है। दरअसल, आज ही की तारीख गवाह है अब तक के सबसे छोटे टेस्ट मैच की। ऐसा 50 सालों में टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ था।
 पढ़ें पूरी खबर: 50 साल में पहली बार, जब 2 दिन में खत्म हुआ टेस्ट मैच, ऐसा स्कोरकार्ड देखा है कभी !​

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।