लाइव टीवी

भूल साबित हो रहा ओमिक्रोन को हल्‍के में आंकना! 24 घंटे में फिर 893 मौतों ने बढ़ाई चिंता

Updated Jan 30, 2022 | 10:18 IST

देशभर में बीते 24 घंटों में एक बार फिर 893 लोगों की जान कोविड-19 से गई है। इससे पहले शनिवार को यहां कोविड से होने वाली मौतों का आंकड़ा 871 था। कल के मुकाबले संक्रमण केस में मामूली कमी दर्ज की गई है, पर इससे होने वाली मौतों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
घातक साबित हो रहा ओमिक्रोन! 24 घंटे में फिर 893 मौतें

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्‍तक के साथ ही देश में कोविड महामारी की तीसरी लहर का दौर शुरू हो गया था। शुरुआती दौर में संक्रमण के केस बढ़े, पर इस बीमारी से होने वाली मौतों की संख्‍या अपेक्षाकृत कम रही। विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट को इससे पहले के डेल्‍टा वैरिएंट के मुकाबले कम घातक बताया, जिसने कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान व्‍यापक तबाही मचाई थी।

ओमिक्रोन अब देशभर में सामुदायिक स्‍तर पर फैल चुका है, जिसे लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। हालांकि विशेषज्ञ इसे अब भी अपेक्षाकृत कम घातक बता रहे हैं, लेकिन हाल के दिनों में कोविड से होने वाली मौतों की संख्‍या में जो बढ़ोतरी हुई, वह चिंता पैदा करने वाली है। देश में एक बार फिर 24 घंटों में कोविड से 893 लोगों की जान गई है। ऐसे में यह भी सवाल उठता है कि क्‍या हम ओमिक्रोन को हल्‍के में आंकने की भूल कर रहे हैं, जो अंतत: हम सब पर भारी पड़ रही है?

कर्नाटक में बेकाबू होती दिख रही 'कोरोना की रफ्तार', 50 हजार से ज्यादा मामले,19 की गई जान

संक्रमण केस घटे, पर मौतों की संख्‍या बढ़ी

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से रविवार को कोविड-19 के संबंध में जो आंकड़े जारी किए गए हैं, उसके मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान इस घातक संक्रामक रोग से 893 लोगों ने जान गंवा दी, जबकि इसी अवधि के दौरान संक्रमण के नए केस 2,34,281 दर्ज किए गए हैं। एक दिन पहले के आंकड़ों के मुकाबले देखें तो संक्रमण के केस में मामूली कमी आई है, लेकिन इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़ी है, जो चिंता बढ़ा रही है।

देश में कोविड के एक्टिव केस की बात करें तो इसमें कल के मुकाबले गिरावट देखी गई है और रविवार को यह 18,84,937 दर्ज किया गया, जो कुल मामलों का 4.59% फीसदी है। वहीं, बीते 24 घंटों में 3,52,784 लोग इस बीमारी से उबरने में कामयाब रहे। दैनिक पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह 14.50 फीसदी है।

क्‍या कोविड के अब तक के सभी वैरिएंट्स से अधिक घातक होगा NeoCov? इंसानों को कितना खतरा

75 फीसदी वैक्‍सीनेशन पर पीएम मोदी ने दी बधाई

वहीं, देश में अब तक कुल 1,65,70,60,692 वैक्‍सीनेशन हो चुका है, जो टीकाकरण के लिए योग्‍य कुल आबादी का 75 प्रतिशत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लेकर देशवासियों को शुभकामना दी है और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों पर गर्व जताया है। उन्‍होंने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया, जिसमें 75 फीसदी वयस्‍क आबादी के कोव‍िड रोधी टीकाकरण के लिए शुभकामनाएं दी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।