लाइव टीवी

Cyclone Asani : आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, काकीनाडा पहुंच सकता है चक्रवात 'असानी'

Updated May 11, 2022 | 06:51 IST

Cyclone Asani Updates: अधिकारियों का कहना है कि चक्रवात ने अपना रास्ता बदल लिया है और यह काकीनाडा तट के समीप टकराने वाला है। काकीनाटा तट पर पहुंचने के बाद यह फिर से काकीनाडा और विशाखापट्टनम के बीच समुद्र में आएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
मुख्य बातें
  • मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात 'असानी' ने रास्ता बदल लिया है
  • आंध्र प्रदेश के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है
  • चक्रवात 'असानी' काकीनाडा तट के समीप टकराने वाला है

Cyclone Asani : ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर प्रदीप कुमार जेना का कहना है कि चक्रवात 'असानी' बुधवार सुबह आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके काकीनाडा में पहुंच सकता है। जेना ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'असानी' बंगाल की खाड़ी पश्चिमी मध्य भाग से आंध्र के उत्तरी तटीय क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है। इस चक्रवात के बुधवार सुबह आंध्र के काकीनाडा तट पर पहुंचने की संभावना है। 

भारी बारिश की चेतावनी जारी
हैदराबाद मौसम विभाग की प्रमुख डॉ नागरत्ना ने बताया कि आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेलंगाना के नालगोंदा, सूर्यापेट, भद्राद्री, कोठागुडेम, खम्मम एवं मुलुगू जिलों में हल्की से मध्यम से बारिश होने की संभावना है। 

चक्रवात ने अपना रास्ता बदल लिया है
अधिकारियों का कहना है कि चक्रवात ने अपना रास्ता बदल लिया है और यह काकीनाडा तट के समीप टकराने वाला है। काकीनाटा तट पर पहुंचने के बाद यह फिर से काकीनाडा और विशाखापट्टनम के बीच समुद्र में आएगा। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हैदराबाद में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश हो सकती है और अगले 46 घंटे में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। 

मछुआरों को अभी समुद्र में न जाने की सलाह
मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि पश्चिम-मध्य और उससे सटी दक्षिण बंगाल की खाड़ी में समुद्र में बहुत तीव्र स्थिति बने रहने का अनुमान है, ऐसे में मछुआरों को मंगलवार से कम से कम अगले दो दिनों तक इस क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। विभाग ने तटीय इलाकों में पर्यटन गतिविधियों को 13 मई तक निलंबित करने का सुझाव भी दिया। ओडिशा के खुर्दा, गंजम, पुरी, कटक और भद्रक जैसे जिलों में दो से तीन बार बारिश हुई। ओडिशा सरकार ने सोमवार को चार तटीय जिलों में रहने वाले लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की योजना बनाई है।   

अगले 24 घंटों में मलकानगिरी, गजपति, गंजम में हो सकती है भारी बारिश, चक्रवात 'असानी' पर मौसम विभाग का ताजा अपडेट

ओडिशा के कुछ जिलों में बारिश के आसार
इससे पहले भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में मंगलवार सुबह कहा कि पिछले छह घंटों में यह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम में उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ा है और पुरी से यह चक्रवात करीब 590 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम और गोपालपुर से करीब 510 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है। इससे पहले हैदराबाद मौसम विभाग की निदेशक नागरत्ना ने सोमवार को कहा कि चक्रवाती तूफान 'आसनी' के प्रभाव के चलते अगले चार से पांच दिनों में कुछ जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली की कड़क के साथ बारिश हो सकती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।