लाइव टीवी

Amit Shah Interview: कोरोना के चलते क्या फिर लगेगा देशव्यापी लॉकडाउन? अमित शाह ने दिया ये जवाब

Updated Apr 19, 2021 | 06:16 IST | टाइम्स नाउ ब्यूरो

Amit Shah Interview: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने Times Now को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया। उनसे पश्चिम बंगाल चुनाव से लेकर कोरोना वायरस तक कई मुद्दों पर सवाल किए गए।

Loading ...
अमित शाह का इंटरव्यू

Amit Shah Exclusive Interview: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने टाइम्स नाउ को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया। उनसे पश्चिम बंगाल चुनाव से लेकर देश में कोरोना वायरस के कहर से बनी स्थितियों को लेकर हर तरह के सवाल किए गए। टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर- पॉलिटिक्स नविका कुमार ने उनके साथ खास बातचीत की है।

इंटरव्यू में शाह ने कहा कि कोरोना की जो वृद्धि आज हम देख रहे हैं वह केवल भारत में नहीं हो रही है। यह उछाल अमेरिका, यूके और इटली में पहले ही हो चुका है। भारत आने में थोड़ी देर हो गई है। इस उछाल के खिलाफ लड़ाई हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोविड के खिलाफ लड़ाई में पीएम मोदी ने किसी भी पहलू की अनदेखी नहीं की है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई की गंभीरता में कोई कमी नहीं आई है।

अमित शाह ने कहा, 'कोविड का नया संस्करण तेजी से फैलता है। यह कम घातक है लेकिन तेजी से फैलता है। हमारे वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं। कुछ राज्यों द्वारा इसकी स्टॉकिंग के कारण ऑक्सीजन की कमी प्रतीत होती है। कुछ राज्यों ने ऑक्सीजन पर स्टॉक किया है, जो उन्हें अपने लोगों के लिए करना चाहिए, लेकिन यह समान रूप से किया जाना चाहिए। जहां तक रेमेडिसविर इंजेक्शन की बात है, सरकार ने निर्माताओं के साथ बैठक की और इसके उत्पादन को बढ़ावा देने का फैसला किया गया है।'

स्पूतनिक वी वैक्सीन पर शाह ने कहा कि मई के शुरू में स्पुतनिक वी वैक्सीन उपलब्ध कराने की तैयारी की गई है।

शाह ने बताया, 'जहां तक चुनावों का सवाल है, वे एक निर्वाचित सरकार द्वारा आयोजित नहीं किए जाते हैं। संविधान में राज्य विधानसभाओं और संसद की शर्तों का विस्तार करने की अनुमति नहीं है। संवैधानिक प्रावधान है कि एक उम्मीदवार को चुनाव प्रचार के लिए निश्चित दिन दिए जाने चाहिए। हम चुनाव को पहले नहीं करा सकते। मुझे चुनावों में पर्याप्त अनुभव है। मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि भाजपा बंगाल में 200 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाएगी।' 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर अमित शाह ने कहा कि कोई भी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को गंभीरता से नहीं लेता है। मैं कोई टूरिस्ट पॉलिटिशियन नहीं हूं। 'जय श्री राम' का नारा उन लोगों के दर्द को दर्शाता है जो इस देश में बिना नागरिकता के रह रहे हैं। जय श्री राम ने विकास का विचार दिया है। जय श्री राम का मतलब है अन्याय के खिलाफ खड़ा होना। इसका अर्थ है ध्रुवीकरण की राजनीति का विरोध करना। 

गृह मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी जी ने पिछले तीन साल में किसानों को 18 हजार रुपए, 6 हजार प्रतिवर्ष भेजा। लेकिन बंगाल में किसानों को यह पैसा नहीं दिया गया। कई राज्यों ने अपनी योजना के होते हुए भी प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना लागू की है। 

जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उससे हम देशव्यापी लॉकडाउन की ओर बढ़ रहे हैं? इस सवाल के जवाब में अमित शाह ने कहा, 'पिछले 3 महीनों से प्रतिबंध लगाने के अधिकार राज्यों को दिए गए हैं। हर राज्य की अलग स्थिति है तो फैसला राज्यों को ही करना पड़ेगा। जब पहली बार लॉकडाउन आया था तो कोरोना को लेकर हम उतने तैयार नहीं थे। अब कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है। इसलिए प्रतिबंधों पर राज्य फैसला करेंगे।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।