लाइव टीवी

Hijab controversy : कर्नाटक में स्कूल खुले, छात्राओं को उतारना पड़ा हिजाब

Updated Feb 14, 2022 | 12:09 IST

Hijab controversy : हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए कर्नाटक में आज फिर स्कूल खोले गए। छात्राएं हिजाब पहन कर स्कूल पहुंची लेकिन स्कूल में प्रवेश करने से पहले हिजाब उतारना पड़ा।

Loading ...
हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक में खुले स्कूल
मुख्य बातें
  • कर्नाटक में हाई स्कूलों फिर से खोले गए।
  • उडुपी, दक्षिण कन्नड़ जिलों और बेंगलुरु के संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है।
  • हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक के कुछ हिस्सों में अप्रिय घटनाओं के बाद स्कूल बंद कर दिए गए थे।

Hijab controversy : हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक के 10वीं क्लास तक के स्कूल आज फिर खुल गए। छात्र स्कूल आ रहे हैं, स्थिति शांतिपूर्ण है, और जिला प्रशासन उच्च न्यायालय के आदेशों का पालन कर रहा है। उडुपी, दक्षिण कन्नड़ जिलों और बेंगलुरु के संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है। हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक के कुछ हिस्सों में अप्रिय घटनाओं के बाद प्रदेश में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे। आज मांड्या में रोटरी स्कूल के बाहर माता-पिता और एक शिक्षक के बीच बहस हुई क्योंकि उसने छात्राओं को परिसर में प्रवेश करने से पहले हिजाब उतारने के लिए कहा गया था। 

एक अभिभावक ने कहा कि कि छात्रों को कक्षा में जाने की अनुमति देने का अनुरोध करने के बाद हिजाब उतार दिया जा सकता है, लेकिन वे हिजाब के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को विश्वास जताया कि शांति और सामान्य स्थिति बनी रहेगी। उन्होंने यह भी कहा था कि प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में स्थिति का आकलन करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि हिजाब विवाद के मद्देनजर उच्च शिक्षा विभाग और कॉलेजिएट और तकनीकी शिक्षा विभाग (डीसीटीई) के तहत आने वाले कॉलेजों के लिए घोषित अवकाश को 16 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

कर्नाटक हाईकोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में हिजाब पंक्ति से संबंधित सभी याचिकाओं पर विचार लंबित रखते हुए, पहले राज्य सरकार से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने को कहा था और सभी छात्रों को भगवा शॉल, स्कार्फ, हिजाब और किसी भी धार्मिक ध्वज को कक्षा के भीतर पहनने से रोक दिया था।

1 जनवरी को, उडुपी के एक कॉलेज की 6 छात्राओं ने कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई) द्वारा तटीय शहर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में भाग लिया था, जिसमें कॉलेज के अधिकारियों ने उन्हें हिजाब पहनकर कक्षा में प्रवेश से वंचित कर दिया था। इसके चार दिन बाद जब उन्होंने कक्षाओं में हिजाब पहनने की प्रमुख अनुमति का अनुरोध किया था, जिसकी अनुमति नहीं थी। कॉलेज के प्रिंसिपल रुद्रे गौड़ा ने कहा था कि तब तक छात्राएं हिजाब पहनकर कैंपस में आती थीं और स्कार्फ हटाकर कक्षा में प्रवेश करती थीं।

रुद्रे गौड़ा ने कहा था कि संस्था में हिजाब पहनने पर कोई नियम नहीं था और चूंकि पिछले 35 वर्षों में कोई भी इसे कक्षा में नहीं पहनता था। इस मांग के साथ आए छात्राओं को बाहरी ताकतों का समर्थन प्राप्त था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।