लाइव टीवी

Ram Mandir: बनने के बाद ऐसा दिखेगा भव्य एवं दिव्य राम मंदिर, ट्रस्ट ने जारी किया 3D Video

Updated Feb 14, 2022 | 12:06 IST

Ram Mandir 3D Video : गत वर्ष 15 जनवरी से शुरू निर्माण प्रक्रिया के तहत 45 से 50 फीट तक गहरी नींव तथा उसके ऊपर पांच फीट मोटी एक और पर्त ढाली जा चुकी है और इसी 24 जनवरी से मंदिर के 21 फीट ऊंचे अधिष्ठान का निर्माण शुरू हो चुका है।

Loading ...
राम मंदिर निर्माण का 3डी वीडियो जारी।

Ram Mandir 3D Video : अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। राम मंदिर का स्वरूप एवं आकार कैसा होगा इसे जानने का कौतूहल राम भक्तों एवं श्रद्धालुओं के मन में है। लोग राम मंदिर का निर्माण पूरा होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय ने नया थ्रीडी वीडियो जारी किया है। छह मिनट 22 सेकेंड के इस वीडियो में बताया गया है कि निर्माण के बाद राम मंदिर अपनी भव्यता एवं दिव्यता में कैसा नजर आएगा। बता दें कि नौ नवंबर 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। राम मंदिर का भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पांच अगस्त 2020 को हुआ।   

गत वर्ष 15 जनवरी से शुरू हुआ मंदिर निर्माण का कार्य 
गत वर्ष 15 जनवरी से शुरू निर्माण प्रक्रिया के तहत 45 से 50 फीट तक गहरी नींव तथा उसके ऊपर पांच फीट मोटी एक और पर्त ढाली जा चुकी है और इसी 24 जनवरी से मंदिर के 21 फीट ऊंचे अधिष्ठान का निर्माण शुरू हो चुका है। राम मंदिर का निर्माण 10 एकड़ में हो रहा है जबकि 57 एकड़ में श्रद्धालुओं, भक्तों एवं पर्यटकों के लिए कॉम्पलेक्स, प्रार्थना सभा, लेक्चर हाल, संग्रहालय एवं कैफिटेरिया आदि का निर्माण  हो रहा है। 

Dhakad Exclusive: रामनवमी के दिन श्रीराम की प्रतिमा पर पड़ेगी सूर्य की किरण, जानें कैसा होगा राम मंदिर

भक्तों की परिक्रमा के लिए एक ट्रैक का निर्माण
राम मंदिर में 3 मंजिल होंगी। पहली मंजिल पर मंदिर का गर्भ गृह होगा जिसमें रामलला की मूर्ति रखी जाएगी। राम लला के साथ माता सीता होंगीं, लक्ष्मण और गणेश भगवान की भी मूर्ति रखी जाएगी। सबसे खास बात ये है कि राम नवमी के दिन उगते सूर्य की पहली किरण श्रीराम की प्रतिमा पर पड़ेगी। इसके लिए खगोलीय अध्ययन किया गया है। 66 एकड़ के राम मंदिर परिसर में भक्तों की परिक्रमा के लिए एक ट्रैक बनाया जा रहा है। ऐसा अनुमान है कि एक दिन में 10 लाख राम भक्त दर्शन के लिए पहुंचेंगे। सभी भक्तों को अपने पूजनीय के दर्शन मिलें इसलिए इस परिक्रमा पथ का निर्माण कराया जा रहा है।

Ram Janmbhoomi Mandir: दिसंबर 2023 से श्रद्धालु राम लला के कर सकेंगे दर्शन,1000 साल तक मंदिर रहेगा सुरक्षित

2023 के अंत से दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु
5 अगस्त को भूमिपूजन होने के बाद अक्टूबर 2020 में तराशे गए पत्थरों को कार्यशाला से मंदिर परिसर में रखने का काम शुरू हुआ। 15 मार्च 2021 से श्री राम मंदिर निर्माण के लिए नींव भराई का काम शुरू हो गया। सरकार का अनुमान है कि 2023 के अंत से भक्त श्री राम के दर्शन कर सकेंगे। अयोध्या में पूरे राम मंदिर परिसर वर्ष 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। कोरोना संकट की वजह से मंदिर निर्माण का कार्य प्रभावित हुआ है। निर्माण कार्य थोड़े समय के लिए रोकना पड़ा था। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।