लाइव टीवी

'काली' डॉक्यूमेंट्री पोस्टर विवाद पर कनाडा के म्यूजियम ने मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म

Updated Jul 06, 2022 | 07:49 IST

Kali Documentary Poster Controversy: काली डॉक्युमेंट्री फिल्म के पोस्टर को लेकर हुए विवाद के बाद, कनाडा के आगा खां म्यूजियम ने माफी मांगी है। और फिल्म को प्रदर्शित नहीं करने का भी फैसला किया है।

Loading ...
काली फिल्म के पोस्टर पर विवाद
मुख्य बातें
  • विवाद को देखते हुए, ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग ने शिकायत दर्ज कराई थी
  • हालांकि फिल्मकार लीना मणीमेकलाई ने इसे कला का अभिव्यक्ति बताया है।
  • फिल्मकार लीना मणीमेकलाई की फिल्म के इस पोस्टर का भारत में भारी विरोध हो रहा है।

Kali Documentary  Poster Controversy: काली डॉक्युमेंट्री फिल्म के पोस्टर को लेकर हुए विवाद में कनाडा के म्यूजियम ने माफी मांगी है।  फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई की फिल्म को टोरंटो शहर के आगा खां म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया था। भारतीय उच्चायोग द्वारा शिकायत करने के बाद म्यूजियम ने बयान जारी कर खेद जताया है। और फिल्म को प्रदर्शित नहीं करने का फैसला किया है।  हालांकि अभी तक फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई ने इस विवाद पर माफी नहीं मांगी है। डॉक्युमेंट्री के पोस्टर में हिंदू देवी को सिगरेट और एलजीबीटीक्यू के झंडे के साथ दिखाया गया है, जिसे लेकर विवाद शुरू हो गया है।

म्यूजियम ने माफी में क्या कहा

आगा खां म्यूजियम ने अपने  बयान में कहा है कि कि हमें गहरा खेद है कि 'अंडर द टेंट' प्रोजेक्ट के तहत म्यूजियम में प्रस्तुत 18 शॉर्ट वीडियो द्वारा सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट ने हिंदू और अन्य धार्मिक समुदायों को अनजाने में अपमानित किया है। ऐसे में फिल्म का म्यूजियम में प्रस्तुतिकरण नहीं किया जाएगा। संग्रहालय का मिशन कला के माध्यम से अलग-अलग सांस्कृतियों के बीच समझ और संवाद को बढ़ावा देना है । विविध धार्मिक अभिव्यक्तियों और आस्था समुदायों का सम्मान उस मिशन का एक अभिन्न अंग है।

Kaali poster row : भारतीय उच्चायोग ने दी दखल, कनाडा से 'स्मोकिंग काली' पोस्टर हटाने को कहा   

भारतीय उच्चायोग ने दर्ज कराई थी शिकायत

इसके पहले डॉक्यूमेंट्री का पोस्टर जारी होने और उठे विवाद को देखते हुए, ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा था कि कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं से हमें शिकायतें मिली हैं। फिल्म के एक पोस्टर में हिंदू देवी-देविताओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने की हमें शिकायतें मिली हैं। इसे देखते हुए कनाडा के अधिकारियों एवं समारोह के आयोजकों से 'इस तरह के सभी उकसावे वाली सामग्रियों को हटाने' का अनुरोध किया गया है। इस फिल्म को टोरंटो स्थित आगा खान संग्रहालय में 'अंडर द टेंट' प्रोजेक्ट के तहत दिखाया गया है।

फिल्म का भारी विरोध

 फिल्मकार लीना मणीमेकलाई की फिल्म के इस पोस्टर का भारत में भारी विरोध हो रहा है। फिल्म के पोस्टर में मां काली की वेशभूषा में एक महिला को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। इस पोस्टर को हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया जा रहा है। कई लोगों ने लीना के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।