लाइव टीवी

covid vaccine rate : तय हो गए कोरोना वैक्‍सीन के रेट, सबसे ज्‍यादा हैं कोवैक्‍सीन के दाम - देखें ड‍िटेल

Updated Jun 08, 2021 | 22:48 IST

केंद्र सरकार ने निजी अस्‍पतालों में कोविड रोधी टीकों की अधिकतम कीमत तय कर दी है। इसमें 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये सेवा शुल्‍क भी शामिल है।

Loading ...
सरकार ने तय की निजी अस्‍पतालों में टीके की अधिकतम कीमत, जानिये कितने में मिलेगी कौन सी वैक्‍सीन
मुख्य बातें
  • सरकार ने निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन के प्रति डोज की अधिकतम कीमत तय कर दी है
  • इसमें 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये का सेवा शुल्‍क भी शामिल है
  • पीएम ने कहा था कि निजी अस्‍पताल 25 प्रतिशत वैक्‍सीन ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी

नई दिल्‍ली : सरकार ने निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन की अधिकतम कीमत तय कर दी है। भारत में इस वक्‍त तीन वैक्‍सीन- कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन दिए जा रहे हैं। स्‍पूतनिक V के लिए मंजूरी मिल गई है, जो जल्‍द ही लोगों को उपलब्‍ध होगी। निजी अस्‍पतालों में इन टीकों की अधिकतम कीमत सरकार ने तय कर दी है, जिसमें 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये का सेवा शुल्‍क भी शामिल है।

निजी अस्‍तपालों में कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पूतनिक V की प्रत्‍येक डोज की जो कीमत तय की गई है, उसके मुताबिक, कोविशील्‍ड की एक डोज अब निजी अस्‍पतालों में 780 रुपये में, कोवैक्‍सीन की एक डोज 1410 रुपये में और स्‍पूतनिक V के एक डोज की कीमत 1,145 रुपये में मिलेगी। ये कीमत 5 प्रतिशत जीएसटी और अधिकतम 150 रुपये के सेवा शुल्‍क के साथ है। इस तरह कोवैक्‍सीन की कीमत सबसे अधिक है।

corona vaccine price in india

covishield vaccine price in India, कोविशील्‍ड की कीमत भारत में : 780 रुपये

covaxin rate in India, कोवैक्‍सीन की कीमत भारत में: 1410 रुपये

sputnik v vaccine price in India, स्‍पूतनिक V की कीमत भारत में : 1145 रुपये

नई टीका नीति की घोषणा

यह घोषणा ऐसे समय में आई है, ज‍बकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले ही नई टीका नीति की घोषणा करते हुए 21 जून से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को नि:शुल्‍क टीके मुहैया कराने की बात कही थी। टेलीविजन के जरिये देश को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा था कि राज्‍य सरकारों को अब इस पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। सभी देशवासियों के लिए केंद्र सरकार नि:शुल्‍क वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।

उन्‍होंने कहा था कि केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा खरीदकर इसे राज्य सरकारों को देगी, जबकि देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी। निजी अस्पताल वैक्सीन की निर्धारित कीमत पर अधिकतम 150 रुपये का सर्विस चार्ज ले सकेंगे।

44 करोड़ डोज के लिए ऑर्डर

पीएम मोदी की इस घोषणा के एक दिन बाद मंगलवार को सरकार ने जहां तीन अध‍िकृत कोविड रोधी वैक्‍सीन कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पूतनिक V की निजी अस्‍पतालों में अध‍िकतम कीमत तय कर दी है, वहीं केंद्र सरकार ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 44 करोड़ डोज के लिए ऑर्डर भी दिया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, वैक्‍सीन निर्माताओं द्वारा कोविड रोधी टीकों की ये 44 करोड़ खुराक दिसंबर तक उपलब्ध करवाई जाएगी।

केंद्र ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक को कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र भेजकर यह भी कहा कि यदि निजी टीकाकरण केंद्र टीकों के लिए निर्धारित मूल्य से अधिक दाम वसूलें तो उनके खिलाफ उचित कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।