लाइव टीवी

OIC ने भारत में मुसलमानों को लेकर व्यक्त की चिंता, विदेश मंत्रालय ने बयान को बताया- प्रेरित और भ्रामक

Updated Feb 15, 2022 | 20:42 IST

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने 'भारत में मुसलमानों पर लगातार हो रहे हमले' पर गहरी चिंता व्यक्त की जिस पर विदेश मंत्रालय ने आपत्ति जताई है और बयान को प्रेरित और भ्रामक बताया है।

Loading ...
हिजाब को लेकर मचा है हंगामा

जेद्दा स्थित इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने 'भारत में मुसलमानों पर लगातार हो रहे हमले' पर गहरी चिंता व्यक्त की है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आवश्यक उपाय करने का आह्वान किया है। इस पर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय (MEA) ने मंगलवार को कहा कि OIC के महासचिव का बयान प्रेरित और भ्रामक है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने भारत से संबंधित मामलों पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के महासचिव के एक और प्रेरित और भ्रामक बयान पर ध्यान दिया है। भारत में मुद्दों को हमारे संवैधानिक ढांचे और तंत्र के साथ-साथ लोकतांत्रिक लोकाचार और राजनीति के अनुसार माना और हल किया जाता है।

उन्होंने कहा कि ओआईसी सचिवालय की सांप्रदायिक मानसिकता इन वास्तविकताओं की उचित सराहना की अनुमति नहीं देती है। भारत के खिलाफ अपने नापाक प्रचार को आगे बढ़ाने के लिए निहित स्वार्थों द्वारा OIC का अपहरण जारी है। नतीजतन, इसने केवल अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया है।

सोमवार को जारी एक बयान में ओआईसी ने कहा था कि इस्लामिक सहयोग संगठन के महासचिव ने उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार में 'हिंदुत्व' समर्थकों द्वारा मुसलमानों के नरसंहार के लिए हाल ही में सार्वजनिक आह्वान पर गहरी चिंता व्यक्त की। सोशल मीडिया साइटों पर मुस्लिम महिलाओं के उत्पीड़न के साथ-साथ कर्नाटक राज्य में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मुसलमानों और उनके धार्मिक स्थलों पर लगातार हमले, विभिन्न राज्यों में मुस्लिम विरोधी कानूनों की हालिया प्रवृत्ति और 'हिंदुत्व' समूहों द्वारा दण्ड से मुक्ति के साथ मुसलमानों के खिलाफ हिंसा की बढ़ती घटनाएं इस्लामोफोबिया की बढ़ती प्रवृत्ति का संकेत हैं।

अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कार्रवाई करने का आह्वान करने के अलावा, ओआईसी ने आगे 'भारत से मुस्लिम समुदाय की सुरक्षा, भलाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

OIC ने कहा- जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने का फैसला वापस ले भारत, विदेश मंत्रालय ने दिया कड़ा जवाब

'आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप स्‍वीकार नहीं', जम्‍मू कश्‍मीर पर भारत की OIC को दो टूक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।