लाइव टीवी

Mughal Garden opening date 2022: खुल गया दिल्‍ली का मुगल गार्डन, जानें क्‍या है टाइमिंग, कैसे करें बुकिंग

Updated Feb 12, 2022 | 09:25 IST

दिल्‍ली स्थित मुगल गार्डन आम लोगों के लिए शनिवार से खुल गया। यहां फूलों की नायाब दुनिया देखने को मिलती है। गुलाब और ट्यूलिप सहित रंग-बिरंगी फूलों की दुनिया की छटा देखते ही बनती है, जो मन को मोह लेने वाली होती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
इस तारीख से खुल रहा दिल्‍ली का मुगल गार्डन, जानें क्‍या है टाइमिंग, कैसे करें बुकिंग

नई दिल्ली : लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय दिल्‍ली स्थित मुगल गार्डन शनिवार (12 फरवरी) से खुल रहा है। राष्‍ट्रपति भवन की ओर से गुरुवार को बताया गया कि मुगल गार्डन 12 फरवरी से लेकर 16 मार्च तक खुला रहेगा। लेकिन यहां प्रवेश केवल उन्‍हीं लोगों को दिया जाएगा, जिन्‍होंने पहले से इसकी बुकिंग कराई है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, मुगल गार्डन में प्रवेश और यहां घूमने के लिए लोगों को पहले से ही बुकिंग करानी होगी। इसके बाद ही उन्‍हें गार्डन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट से की जा सकती है। यह फैसला कोविड के हालात को देखते हुए लिया गया है। साथ ही मुगल गार्डन देखने जाने वालों को परिसर के भीतर कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी करना होगा।

आम लोगों के लिए मुगल गार्डन 12 फरवरी से लेकर 16 मार्च तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। इस दौरान बुकिंग के लिए सात स्‍लॉट उपलब्‍ध रहेंगे। हर स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को ही गार्डन के भीतर प्रवेश की अनुमति होगी। गार्डन में अंतिम प्रवेश शाम 4 बजे हो सकेगा।

इस साल मुगल गार्डन में आकर्षण का मुख्‍य केंद्र 'उद्यानोत्सव', होगा, जिसका शुभारंभ राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को किया। मुगल गार्डन में इस बार फरवरी के आखिर तक 11 प्रजाति के ट्यूलिप खिलने का अनुमान है, जो लोगों का मन मोह लेने वाला होगा।

यहां गौर हो कि मुगल गार्डन को हर साल फरवरी-मार्च में खोला जाता है, जब यहां कई किस्‍मों के गुलाब और ट्यूलिप के फूलों की छटा देखते ही बनती है। यहां जापान और जर्मनी के फूलों के रंग भी देखने को मिलते हैं, जबकि गुलाब के कुछ फूलों को अब्राहम लिंकन, मदर टेरेसा, जवाहर लाल नेहरू, क्वीन एलिजाबेथ जैसे नाम भी दिए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।