लाइव टीवी

'लाल चीटियों' का ऐसा आतंक, ओडिशा के इस गांव में सोना-बैठना भी दूभर, मवेशियों और छिपकलियों को भी बना रहीं अपना 'भोजन'

Updated Sep 07, 2022 | 18:59 IST

terror of red ants: ओडिशा के एक गांव में लाल चीटियों का ऐसा आतंक सामने आया है जिससे घबराकर ग्रामीण पलायन कर रहे हैं, चीटियां मवेशियों और छिपकली को भी अपना निवाला बना रही हैं।

Loading ...
ओडिशा के एक गांव में 'लाल चीटियों' का ऐसा आतंक कि सोना-बैठना भी दूभर हो गया है (फोटो साभार-istock)

odisha red ants terror:ओडिशा में पुरी जिले के ब्राह्मनशाही गांव में बारिश के बाद लाखों की संख्या में लाल चीटियों ने धावा बोल दिया है जिसकी वजह से ग्रामीणों को पलायन करना पड़ा है और वैज्ञानिकों को जहरीली चीटियों की इस सेना से निजात पाने के लिए अभियान चलाना पड़ा है।

गांव में हर जगह पर इन चीटियों का बसेरा दिख रहा है जिनमें घर, सड़कें, मैदान और पेड़ तक शामिल हैं जिसकी वजह से यहां की आम जिंदगी पटरी से उतर गई है। 

छिपकलियों और घरेलू जानवरों को भी नहीं छोड़ा

कई लोगों को चीटियों ने अपना शिकार बनाया है जिसकी वजह से उनकी त्वचा में सूजन और खुश्की आ गई है।यहां तक कि चीटियों ने मवेशियों और छिपकलियों को भी नहीं छोड़ा है।

Home Remedies: मॉनसून में परेशान करते हैं मकौड़े, जानें बड़े काले चींटे भगाने के 7 घरेलू तरीके

स्थिति ऐसी है कि ग्रामीण अब बैठने और सोने से पहले अपने चारों ओर कीटनाशक का घेरा बनाते हैं।स्थानीय लोगों ने बताया कि गांव के तीन परिवारों ने चीटियों से तंग आकर गांव छोड़ दिया है और अपने रिश्तेदारों के घर रह रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताई अपनी व्यथा

लोकनाथ दास नामक ग्रामीण ने बताया कि पहले भी गांव में बाढ़ आती थी लेकिन कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी गई।अपने परिवार के साथ रिश्तेदार के यहां रह रही रेणुबाला दास ने बताया, 'चीटियों ने हमारी जिंदगी नारकीय बना दी है। हम न तो ठीक से बैठ पा रहे हैं और न खा पा रहे हैं। बच्चे भी चीटियों के डर से पढ़ नहीं पा रहे हैं।'

नदी किनारे और झाड़ियों में रहने वाली चीटियों ने गांव की ओर किया पलायन 

इसी बीच, ओडिशा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और जिला प्रशासन ने ग्रामीणों को राहत पहुंचाने के लिए अभियान चलाया है।ओयूएटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक संजय मोहंती ने बताया कि गांव नदी और झाड़ियों युक्त जंगल से घिरा है। उन्होंने बताया, 'नदी किनारे और झाड़ियों में रहने वाली चीटियों ने गांव की ओर पलायन किया है क्योंकि उनके निवास स्थान पानी में डूब गए थे।' 

Get Rid Of Ants: कमरे और किचन में लाल चीटियों से हैं परेशान? इन घरेलू उपाय से तुरंत मिलेगा छुटकारा

'रानी चीटियों' का पता लगाकर उन्हें मारना है

मोहंती ने कहा कि यह गांव में नयी परिपाटी है जहां पर करीब 100 परिवार रहते हैं। उन्होंने कहा, 'हालांकि, हम उस स्थान का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जहां से चीटियां आ रही हैं। एक बार स्थान का पता लगने के बाद उसके दो मीटर के दायरे में कीटनाशकों का छिड़काव किया जा सकता है।' उन्होंने कहा, 'इस समस्या को खत्म करने के लिए हमारा प्राथमिक लक्ष्य रानी चीटियों का पता लगाकर उन्हें मारना है क्योंकि वे ही इलाके में चीटियों के विस्फोट के लिए जिम्मेदार हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।