लाइव टीवी

नरेंद्र मोदी ने बीजेपी को कैसे बनाई दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी, The Architect of New BJP के लेखक ने सुनाई पूरी कहानी

Updated Jul 16, 2022 | 18:25 IST

द आर्किटेक्ट ऑफ न्यू बीजेपी (The Architect of New BJP) के लेखक अजय सिंह से टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने खास बातचीत की। यह किताब देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर है उन्होंने कैसे बीजेपी को आगे बढ़ाया। 

Loading ...
मुख्य बातें
  • BJP के आर्किटेक्ट की पूरी कहानी सुनिए
  • जनसंघ से 'मोदी की बीजेपी तक' की यात्रा
  • BJP का वो एक्सपेरिमेंट जो काम कर गया !

द आर्किटेक्ट ऑफ न्यू बीजेपी (The Architect of New BJP) के लेखक अजय सिंह से टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने खास बातचीत की। उन्होंने बीजेपी के नए आर्किटेक्ट नरेंद्र मोदी की पूरी कहानी बताई। अजय सिंह अभी राष्ट्रपति के मीडिया सलाहकार है। इस किताब के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत की राजनीति में इंडिविजुअल फैक्टर रहता है। हाल की राजनीति इसी के इर्दगर्द रही है। इसे हटा नहीं सकते। लेकिन किसी व्यक्ति के करिश्मा पर 20 साल तक कोई चुनाव नहीं जीत सकता है बिना संगठन के। हमारा फोकस यही था कि इन्होंने संगठन कैसे बनाया इन्होंने मैथड कौन-कौन से अपनाए। इसी पर पूरी किताब है।

मोदी के बारे में उन्होंने कहा कि मछू डैम टूटने से 20 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। मोदी उस समय आरएसएस में थे वे वहां गए थे। उन्होंने वहां बहुत रिलीफ का काम किया। मछू डैम हादसा मानव इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी थी। हिंदू-मुस्लिम दोनों लोगों के लिए काम किया। उसके बाद अहमदाबाद चुनाव के लिए काम किया। धीरे-धीरे संगठन बढ़ाना शुरू किया।

मोदी जी ने संगठन में आरएसएस विचारधारा से अलग रहने वाले लोगों को भी लाया। इस तरह संगठन को बढ़ाते रहे। उन्होंने संगठन के लिए इनोवेशन किए। दूसरे दलों के अच्छे लोगों को अपने दल में लाए। मोदी जी ने यह ज्यादा किए। जो फायदेमंद भी रहा। असम में हिमंत बिस्वा सरमा कांग्रेस में थे अब बीजेपी में है। वैसे ही कई राज्यों में बीजेपी का विस्तार किया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।