लाइव टीवी

Jaipur: राजस्थान में अब कोविड-19 टेस्ट करवाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी

Updated Jul 28, 2020 | 10:37 IST

राजस्थान में कोविड-19 टेस्टिंग के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है। कोई भी मरीज जो अपना कोविड-19 टेस्ट करवाना चाहता है उसे अपना सैंपल देने के पहले अपना आधार कार्ड उपलब्ध करवाना होगा।  

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कोविड-19 टेस्ट

जयपुर : आधार कार्ड जो अब तक हर प्रकार के सरकारी कार्य व योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक कर दिया गया था उसे अब कोविड टेस्ट के लिए भी जरूरी कर दिया गया है। राजस्थान में कोविड-19 टेस्टिंग के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है। कोई भी मरीज जो अपना कोविड-19 टेस्ट करवाना चाहता है उसे अपना सैंपल देने के पहले अपना आधार कार्ड उपलब्ध करवाना होगा।  

लेकिन अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में उसे अपने परिवार के किसी प्रमुख सदस्य का आधार कार्ड जमा करवाना होगा। स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मरीजों का ट्रैक रिकॉर्ड रखने के लिए ऐसा फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि कोई भी मरीज अगर अपना टेस्ट करवा लिया है तो उसे बाद में ट्रेस करने में बड़ी मुश्किल आती थी।

इस योजना के तहत हमें उसके पड़ोस एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित करना होगा और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एक्टिविटी पर नजर रखना होगा। लेकिन अगर हम मरीज का सही पता नहीं जानते हैं तो हमें सावधानियां बरतने में मुश्किल आएगी।

इसके अलावा ये भी कहा गया कि सरकार की भी ये जिम्मेदारी है कि जिस किसी ने भी अपना टेस्ट करवाया है कि उसकी रिपोर्ट सरकार उसे सौंप दे उसकी जानकारी उसे दे। चाहे फिर वह रिपोर्ट निगेटिव हो या फिर पॉजिटिव।

कई मरीजों ने ये शिकायत की है कि उन्हें समय पर अपनी टेस्ट रिपोर्ट नहीं दी जाती है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अस्पताल, लेबोरेट्री और संबंधित अधिकारियों को ये सलाह दी है कि वे 24 घंटे के भीतर मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट उन्हें सौंपने का काम सुनिश्चित करें। 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।