लाइव टीवी

Jaipur Parking system:जयपुर के जौहरी बाजार में निगम हेरिटेज ने पार्किंग व्यवस्था में किए बदलाव,जान लें ये नियम

Updated May 16, 2022 | 13:13 IST

Jaipur Parking system: जयपुर के जौहरी बाजार में नगर निगम हेरिटेज ने टेंडर जारी पार्किंग व्यवस्था शुरू की है। बाजार में पार्किंग हो जाने से यहां आने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी। हांलाकि पार्किंग के नियम को जान लेना जरूरी है। दुपहिया और अन्य वाहनों के लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जयपुर के जौहरी बाजार में शुरू होगी पार्किंग व्यवस्था (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • दुपहिया वाहन के लिए शुरू के आधे घंटे तक रहेगी फ्री पार्किंग
  • पार्किंग का समय सुबह 10 से शाम 8 बजे तक रहेगा
  • जौहरी बाजार के व्यापारियों और स्थानीय लोगों के लिए होगी फ्री पार्किंग

Jaipur Parking system: जयपुर नगर निगम हेरिटेज ने जौहरी बाजार में टेंडर जारी कर पार्किंग व्यवस्था शुरू की है। नए नियम के अनुसार, कार पार्किंग के 3 घंटे के 30 रुपये तय किए गए हैं। 3 घंटे बाद कार को पार्किंग से नहीं हटाई तो पार्किंग का ठेकेदार ट्रैफिक पुलिस को सूचना देकर कार को हटवा देगा। इसके लिए वाहन मालिक को ही 350 रुपये का भुगतान करना होगा। दुपहिया वाहन काे शुरू के आधे घंटे तक के लिए फ्री पार्किंग की सुविधा दी है। इसके बाद 20 रुपए तीन घंटे तक पार्क करने के लिए वसूले जाएंगे।

टेंडर शर्तों के अनुसार, पार्किंग में 3 घंटे के बाद ठेकेदार की सूचना पर वाहन ट्रैफिक पुलिस द्वारा जब्त कर लिया जाएगा। हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर ने कहा कि, सिंगल बिड का टेंडर हुआ है, निगम काे 40 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। मेयर पर आरोप है, मेयर ने नए टेंडर के हस्ताक्षर से पहले फाइल रोकी है। जौहरी बाजार व्यापार मंडल ने चेतावनी दी है कि, टेंडर की नए नियम-शर्तों के अनुसार, अगर काम शुरू नहीं किया गया ताे जाैहरी बाजार के व्यापारी आंदोलन करेंगे।

स्थानीय लोगों को फ्री पार्किंग

पार्किंग का समय सुबह 10 से शाम 8 बजे तक प्रभावी रहेगा। इस दाैरान निगम ने जौहरी बाजार के व्यापारियों व स्थानीय लाेगाें काे सांगानेरी गेट के बाहर की ओर फ्री पार्किंग की सुविधा दी है। इसके लिए पास जारी होंगे। जौहरी बाजार के नए टेंडर 16 मई से शुरू हाेने हैं, लेकिन पुरानी नियम-शर्तों के अनुसार, ही पुराने ठेकेदार काे 3 माह का टेंडर किया हुआ है। मेयर ने नए टेंडर की फाइल हस्ताक्षर से पहले रोक ली है। जानकारी के लिए बता दें कि, जौहरी बाजार पार्किंग काे लेकर निगम ने 71 लाख रुपए की बाेली लगाई। इसके मात्र 5 हजार रुपए अधिक यानी 71 लाख 5 हजार रुपए सालाना में ही पार्किंग का ठेका हो गया।

पार्किंग को लेकर हेरिटेज मेयर और व्यापारियों में अनबन

हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर बताया कि, सिंगल बिड में टेंडर हुआ है, जिससे निगम काे ‌40 लाख के राजस्व का नुकसान हाे रहा है। टेंडर काे लेकर राजस्व अधिकारियाें से बातचीत की जाएगी। कार्यवाहक राजस्व अधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि, जौहरी बाजार समेत सभी पार्किंग के लिए टेंडर ऑनलाइन किए गए हैं, जाे पूर्ण रूप से पारदर्शी है। जौहरी बाजार व्यापार मंडल के व्यापारियों का कहना है कि, सभी व्यापारी ग्राहकाें काे पार्किंग की सुविधा देना चाहते हैं। नए नियम-शर्तों के अनुसार, नए ठेकेदार काे पार्किंग नहीं साैंपी गई ताे व्यापारी आंदाेलन करेंंगे। बहरहाल 16 मई से पार्किंग व्यवस्था शुरू की जा रही है। लोगों को इससे राहत मिलने की उम्मीद है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।