लाइव टीवी

IIT Kanpur Research: कानपुर आईआईटी बिजली व्यवस्था को करेगा स्मार्ट, एडवांस सिस्टम पर चल रहा है शोध

Updated May 20, 2022 | 17:48 IST

IIT Kanpur Research: कानपुर आईआईटी बिजली व्यवस्था को स्मार्ट करेगा। यहां बिजली सप्लाई में एडवांस सिस्टम पर शोध चल रहा है। आईआईटी भी कई सेंसर विकसित कर रहा है, जिससे बिजली आपूर्ति कम बाधित होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
आईआईटी कानपुर बिजली सप्लाई में एडवांस सिस्टम पर करेगा शोध (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • बिजली व्यवस्था को स्मार्ट करेगा कानपुर आईआईटी
  • बिजली सप्लाई में एडवांस सिस्टम पर शोध
  • आईआईटी ने सिखाया बिजली जरूरत का आकलन

IIT Kanpur: बिजली की कितनी जरूरत है, किस क्षेत्र में कितने लोड की जरूरत है और आने वाले समय में बिजली लोड की कितनी जरूरत पड़ेगी, जैसी अनेक जानकारी अब पलभर में मिलेंगी। बिजली गुल होते ही कुछ पल में सप्लाई चालू हो जाएगी। यह जानकारी आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने केस्को, स्काडा समेत विभिन्न बिजली कंपनियों के प्रतिनिधियों को दी। दरअसल, बिजली सप्लाई में एडवांस सिस्टम पर शोध चल रहा है। भविष्य में सभी सब स्टेशन, सब डिवीजन के उपकरण स्मार्ट होंगे, जिससे फाल्ट व अन्य गड़बड़ियां जल्द पता चल जाएंगी। 

आईआईटी भी कई सेंसर विकसित कर रहा है, जिससे बिजली आपूर्ति कम बाधित होगी। यह जानकारी आईआईटी में इंटेलीजेंट पावर ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम पर हुई कार्यशाला में ट्रेनिंग कोआर्डिनेटर प्रो.अंकुश शर्मा ने केस्को, स्काडा समेत विभिन्न बिजली कंपनियों के प्रतिनिधियों को दी। 

तकनीकी खराबी का भी जल्द पता चल सकेगा

प्रो. शर्मा ने कहा कि लोड अधिक या कम का आकलन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व मशीन लर्निंग से किया जा सकेगा। तकनीकी खराबी का भी जल्द पता चल सकेगा। 22 मई तक चलने वाली कार्यशाला में आईआईटी गुवाहाटी, खड़गपुर, त्रिची, रोपर, केस्को, स्काडा व बिजली कंपनियों के अधिकारी शामिल हुए। कार्यशाला में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। बताया गया कि बिजली कम मिलने पर कटौती की जाती है, ऐसे में इसका आंकलन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग से होगा। पुराने आंकड़ों की जरूरत होगी। 
सेंसर से अधिकतम आधे घंटे ही बिजली आपूर्ति ही बाधित रहेगी।

सब स्टेशन और सब डिवीजन के उपकरण होंगे स्मार्ट

आपको बता दें कि आईआईटी कानपुर में आने वाले समय में सब स्टेशन और सब डिवीजन के उपकरण स्मार्ट हो जाएंगे। फॉल्ट, गड़बड़ी और अन्य तकनीकी खराबियों की जानकारी खुद ही पता लग जाएगी। इसके अलावा कई सेंसर आईआईटी कानपुर विकसित कर रहा है, इन सेंसर से अधिकतम आधे घंटे ही बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। गर्मी के मौसम में लोड की समस्या विकराल रूप ले लेती है। कंपनियों पर भी सप्लाई के लिए अतिरिक्त लोड बढ़ता है। कार्यशाला का उद्घाटन डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रो. एआर हरीश, डीन रिसोर्स एंड एलुमनी प्रो. कांतेश बलानी, प्रो. एससी श्रीवास्तव ने किया।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।