लाइव टीवी

Travel Tips: अगर आप भी अक्सर जाते हैं टूर पर तो इन बातों का रखें खास ध्यान, सफर होगा आसान

Updated Sep 02, 2022 | 17:42 IST

Tips To Make Traveling Easier: कुछ लोगों को अलग-अलग जगहों पर घूमना बेहद पसंद होता है। ऐसे में वे लोग मौका मिलते ही प्लान बना लेते हैं, लेकिन घूमने से पहले कई बार जरूरी होता है कुछ बातों का ध्यान में रखना, नहीं तो इसका असर आपके जेब पर पड़ेगा।

Loading ...
यात्रा को कैसे बनाएं आसान
मुख्य बातें
  • मेंटल हेल्थ के लिए घूमना अच्छा भी माना गया है
  • कई बार हमें घूमने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है
  • अगर आप पहली बार कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है

 Safety Tips Travelling: कुछ लोग घूमने के इतने शौकीन होते हैं कि हर वीकेंड अपने आसपास जगहों पर घूमने का प्लान कर लेते हैं। वहीं कुछ लोगों की नौकरी ही ऐसी होती है कि उन्हें अक्सर किसी न किसी काम की वजह से टूर पर जाना ही पड़ जाता है। मेंटल हेल्थ के लिए घूमना अच्छा भी माना गया है, लेकिन कई बार हमें घूमने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है, नहीं तो इसका असर हमारी जेब पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप पहली बार कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप अपने बजट के हिसाब से ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

Also Read- Dressing Tips: अगर आपका है डार्क काॅप्लेक्शन, ऐसी शर्ट आपको बनाएगी अट्रैक्टिव, फॉलो करें ये नियम

दोस्तों से लें जानकारी

कहीं भी घूमने जाने से पहले या किसी भी टूर पर जाने से पहले उस क्षेत्र के बारे में अपने ऐसे दोस्त से जानकारी लें जो उसके आसपास रहता हो या जो उस जगह पर घूम कर आया हो। ऐसे में आप थोड़ी जानकारी इकट्ठा कर लेंगे तो आपको उस जगह की समझ हो जाएगी। जिससे आप फालतू और फिजूलखर्ची खर्चों से बचेंगे।

ऑनलाइन बुक करें होटल

कोशिश करें आप जहां भी घूमने जा रहे हैं वहां आसपास पहले ही ऑनलाइन होटल बुक करा लें। आजकल ऑनलाइन होटल आसानी से मिल जाते हैं और उनका रिव्यू देखकर आप अपनी पसंद का कमरा चयन कर सकते हैं। कई बार इंटरनेट पर सस्ते होटल का ऑफर भी चल रहा होता है। ऐसे में आपको बेनिफिट हो जाएगा।

Also Read- नारियल तेल के अनगिनत फायदे आपकी खूबसूरती पर लगा देंगे चार चांद, चमकती और बेदाग त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद

घर से पैक कर के लें जाएं खाना

कहीं भी निकलने से पहले घर से ही खाने पीने के लिए छोटी मोटी चीजें जरूर रख लें। कई बार सफर में अच्छे रेस्टोरेंट नहीं मिलते हैं और कई बार रेस्टोरेंट मिल भी जाते हैं तो वे काफी एक्सपेंसिव होते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि घर से ही कुछ हल्का-फुल्का बना लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)