लाइव टीवी

Parenting Tips: बच्चा स्कूल जाने से कतरा रहा है तो ये हो सकते हैं कारण, ना करें नजरअंदाज

Updated Sep 20, 2022 | 07:19 IST

Parenting Tips: कई बार बच्चे स्कूल जाने से मना करते हैं। उनके ऐसा करने पर पैरेंट्स खूब डांट लगाते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है। दरअसल, पैरेंट्स को बच्चों को डांटने के बजाय बच्चों के स्कूल न जाने के कारणों के बारे में पता लगाना चाहिए। 

Loading ...
Easy Parenting Tips For Parents
मुख्य बातें
  • स्कूल का बुरा एक्सीपीरियंस हो सकता है कारण
  • सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर भी हो सकती है वजह
  • बच्चे के स्कूल न जाने की वजह हो सकती है सोशल फोबिया

Parenting Tips: स्कूल जाना जहां कुछ बच्चों को बहुत अच्छा लगता है, वहीं कुछ बच्चे स्कूल न जाने के लिए कई बहाने बनाते हैं। हालांकि, इनमें से भी कुछ बच्चों के स्कूल न जाने के कुछ कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए जानना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, ऐसे बच्चों को यदि आप जबरदस्ती स्कूल भेजते भी हैं, तो फिर उनके लिए जाना बहुत तनावपूर्ण हो जाता है। अगर बच्चे इस स्थिति से गुजरते हैं, तो माता-पिता को उनकी बातों को सुनकर उन पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके लिए बच्चे यदि स्कूल जाने से मना कर रहे हैं, तो पैरेंट्स को उन्हें डांटने के बजाय उसके पीछे के कारणों के बारे में जानना चाहिए। 

स्कूल न जाने के पीछे हो सकते हैं ये कारण

पैरेंट्स से दूर होने का डर

अक्सर देखा जाता है कि लंबी छुट्टियों के बाद बच्चे स्कूल जाने से मना करते हैं। दरअसल, घर में माता-पिता के साथ लंबा वक्त बिताने के बाद उन्हें स्कूल में बच्चों और नए टीचर्स के सामने जाना अच्छा नहीं लगता है। बच्चों के इस व्यवहार को सेपरेशन एंग्जायटी डिसऑर्डर कहा जाता है, जिसके चलते बच्चे घर में अपने पैरेंट्स के साथ ही रहना पसंद करते हैं।

Also Read: Ghee For Hair: बालों को चमकदार व घना बनाने के लिए लगाएं घी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

सोशल फोबिया

कई बार कुछ बच्चों को नए लोगों से मिलने और नए दोस्ट बनाने में भी बहुत दिक्कत होती है। ऐसे बच्चों को सोशल फोबिया हो सकता है, जिसकी वजह से वो नए लोगों के बीच जाने में कतराते हैं। इस तरह की समस्या से निपटने के लिए माता-पिता को खुद अपने बच्चों को अन्य लोगों से मिलाना चाहिए, ताकि उसका ये व्यवहार बदल सके।

Also Read: Skin Care : स्किन के लिए फायदेमंद हैं नारियल तेल और कपूर, मिलते हैं ढेरों फायदे

बुरा स्कूल एक्सपीरिएंस

यदि आपके बच्चे का स्कूल का एक्सपीरियंस अच्छा नहीं है, तो भी वह स्कूल जाने से बचता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे टीचर्स द्वारा डांट खाना, बच्चों द्वारा परेशान किया जाना या अन्य किसी तरह की दिक्कत। ये सभी चीजें बच्चे के दिमाग पर बुरा असर डालती हैं। ऐसे में बच्चा स्कूल जाने से मना कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)