लाइव टीवी

Homemade Shampoo: बरसात में भी बालों को बनाएं रखें मजबूत और खूबसूरत, ऐसे बनाएं शैंपू और कंडीशनर

Updated Jul 16, 2022 | 06:37 IST

Homemade Shampoo: मानसून में बालों की एक्स्ट्रा देखभाल करने की जरूरत होती है। दरअसल, बारिश के मौसम में बाल चिपचिपे और रूखे हो जाते हैं, जिससे वो टूटकर गिरने लग जाते हैं, ऐसे में घर पर ही शैंपू और कंडीशनर तैयार किए जा सकते हैं, जिससे आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ खूबसूरत भी दिखेंगे।

Loading ...
Shampoo
मुख्य बातें
  • प्याज का रस बालों के लिए है रामबाण
  • ऑलिव ऑयल और शहद से बालों को करें कंडीशनर
  • नारियल तेल की मसाज से बालों को बनाएं मजबूत

Homemade Shampoo: बरसात के मौसम में बालों के बालों के चिपचिपे होने और टूटकर गिरने की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में बाजार में उपलब्ध केमिकल युक्त शैंपू आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं। जैसा कि बालों के झड़ने की समस्या से बचने के लिए बालों की सही तरीके से देखभाल करनी जरूरी है, वहीं ये भी जानना जरूरी है कि किस समस्या के लिए कौन-सी चीजों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आयुर्वेद में बालों के स्वास्थ्य के लिए कुछ हर्ब्ल को फायदेमंद बताया गया है, जिनके इस्तेमाल से घर पर ही शैंपू और कंडीशनर बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं घर पर शैंपू और कंडीशनर बनाने के तरीके के बारे में- 

हेयर फॉल के लिए ट्राई करें ये आयुर्वेदिक शैम्पू और कंडीशनर

प्याज के रस से बनाएं शैम्पू

बालों के लिए प्याज अमृत के समान माना जाता है। समस्या चाहे जो भी हो, प्याज के रस से हर तरह की बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है। प्याज के रस से बालों का रूखापन और डैंड्रफ दूर होता है, साथ ही बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है और बाल चमकदार भी होते हैं। प्याज का शैंपू बनाने के लिए पहले प्याज का रस निकाल लें फिर इसमें 3-4 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके बालों में लगाएं और 40-45 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इससे आपको बाल बरसात में भी खिलेखिले और चमकदार बनेंगे। 

Also Read: Hair Care Tips बालों में दिखने लगें ये बदलाव, तो समझें आपको बालों को है देखभाल की जरूरत

होममेड हेयर कंडीशनर

बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए ऑलिव और शहद का मिश्रण काफी अच्छा होता है। इसके लिए 3-4 चम्मच शहद और इसमें 4-5 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं, आप चाहें तो स्कैल्प की मसाज भी कर सकते हैं। इसे 30-40 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दें। फिर सादे पानी से धो लें। आपको फर्क साफ नजर आएगा। 

नारियल के तेल से करें मसाज

इसके अलावा आप बालों को मजबूत और मुलायम बनाए रखने के लिए बालों की नारियल तेल से मजाज की जा सकती है। दरअसल, नारियल के तेल में कई ऐसे गुण होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में सप्ताह में कम से कम दो बार स्कैल्प की नारियल के तेल से मसाज करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)