लाइव टीवी

Hair Care Tips: बारिश के मौसम में फ्रिजी बालों से राहत देंगे घर पर बने ये हेयर मास्क, बाल झड़ने की समस्या में भी मिलेगा आराम

Updated Jul 11, 2022 | 11:30 IST

Monsoon hair care tips, Hair mask for frizzy hair: यदि आप बरसात के दिनों में बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो यह हेयर मास्क आपकी समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। इनसे बालों की फ्रिजीनेस भी दूर होगी।

Loading ...
, DIY हेयर मास्क फॉर रेनी सीजन
मुख्य बातें
  • बरसात के दिनों में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है
  • ऐसे मौसम में बालों को सुरक्षित रखने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं
  • जानें बरसात के मौसम में बालों को मजबूत बनाने के घरेलू तरीके

Monsoon hair care tips, Hair mask for frizzy hair: बरसात का मौसम शुरू होते ही बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। कभी-कभी तो बाल इतने ज्यादा झड़ने लगते हैं कि हमें डॉक्टर तक जाने की नौबत आ जाती है। ऐसे समय में हम अक्सर बालों को तंदुरुस्त रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी हमारे बाल झड़ने बंद नहीं होते। ऐसे मौसम में यदि आपके बाल भी झड़ने लगते है, तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे हेयर मास्क बताने वाले है, जिसे लगाकर आप अपने बालों की हेल्थ सुधार सकते हैं। 

Monsoon hair care tips in Hindi

1. मेथी और नींबू का करें इस्तेमाल 

मेथी में एंटी डैंड्रफ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते है। वहीं नींबू में विटामिन सी और लिमोनाइड्स होने के कारण यह कीटाणु के प्रभाव को कम करता हैं। यदि आप बरसात के दिनों में नींबू के रस में मेथी के बीज के पाउडर को मिलाकर उसे अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे और बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें, तो आपके बाल झड़ने बंद हो सकते है।

पंखा चलाकर सोने से हो सकता है आंखों को ये नुकसान

2. मेहंदी और सरसों के तेल का करें इस्तेमाल

 मेहंदी में बालों को मजबूत बनाने के गुण पाए जाते हैं। यदि आप बरसात के दिनों में 250 मिलीलीटर सरसों के तेल को उबालकर उस उसे ठंडा कर उसे अपने स्कैल्प में लगाकर आधा घंटे के लिए सिर की मालिश करें और बाद में माइल्ड शैंपू से बाल को धो लें, तो बरसात के दिनों में भी आपके बाल हेल्दी रह सकते है।

बालों को हेल्दी रखने के लिए इन टीवी सितारों से ले टिप्स

3. नीम और हल्दी का करें इस्तेमाल 

नीम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह खुजली, रूसी या सूजन जैसी समस्याओं को रोकता हैं। यदि आप बरसात के दिनों में नीम की पत्तियां और हल्दी के जड़ों को पीसकर उसके पेस्ट को अपने सिर में लगाकर 20 से 30 मिनट छोड़ दे और बाद में शैंपू से बाल धो लें, तो आपके बाल झड़ने बंद हो सकते है।

4. दही और एलोवेरा का करें इस्तेमाल

एलोवेरा खुजली जैसी समस्याओं को खत्म करता है। दही में बालों को साफ करने और चमकदार बनाने की क्षमता पाई जाती हं। यदि आप बरसात के दिनों में ताजी दही में 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल मिलाकर अपने बालों में लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे और बाद में शैंपू कर लें, तो बरसात में भी आपके बाल स्वस्थ रह सकते है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)