लाइव टीवी

Ganesh Chaturthi 2022: जानें गणेश चतुर्थी पर चॉकलेट गणेशा कैसे बनाएं, मन मोह लेगा गणपति का ये इको फ्रेंडली रूप

Updated Aug 24, 2022 | 15:45 IST

How To Make Chocolate Ganesha, Ganesh Chaturthi 2022 (चॉकलेट गणेश कैसे बनाएं): गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इस बार आप इको फ्रेंडली तरीके से गणेश चतुर्थी का त्योहार बना सकते हैं। ऐसे में घर पर ही हानिकारक पदार्थों से दूर चॉकलेट गणेश जी की मूर्ति बनाएं।

Loading ...
गणेश चतुर्थी पर बनाएं चॉकलेट गणेश
मुख्य बातें
  • इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को मनाया जाएगा
  • यह उत्सव 10 दिनों तक धूमधाम से मनाया जाता है
  • इस दिन लोग गणपति बप्पा की मूर्ति घरों में स्थापित करते हैं

Chocolate Ganesha On Ganesh Chaturthi 2022: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर साल गणेश जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री गणेश का जन्म हुआ था। इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को मनाया जाएगा। यह उत्सव 10 दिनों तक धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग गणपति बप्पा की मूर्ति घरों में स्थापित करते हैं। इन दिनों गणेश जी की इको फ्रेंडली मूर्तियां बनाने का चलन बढ़ गया है।

ऐसे में हर कोई गणेश जी की मूर्तियों में अलग-अलग तरह के प्रयोग करते हुए नजर आते हैं। ऐसे ही एक शानदार प्रयोग आप भी कर सकते हैं। इस बार घर पर ट्राई कर सकते हैं चॉकलेट गणेश। यह बड़ों से लेकर बच्चों तक को लुभाएंगे और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेंगे। तो आइए जानते हैं चॉकलेट गणेश बनाने का आसान तरीका।

Also Read- Hanuman Ji Ki Aarti: मंगलवार को करें हनुमान जी की ये आरती, जानिए पूरी विधि और सावधानियां

How to make Chocolate Ganesha at home

चॉकलेट गणेश जी बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल करें। चॉकलेट पाउडर में हल्का-हल्का दूध डालें और जब आप का पाउडर आटे की तरह गूंद जाए व मुलायम हो जाए तो समझ लीजिए आपका डो तैयार हो गया है। अब एक साफ जगह पर इसे रखें और उस डो से सबसे पहले बेस तैयार करें। अब डो की मदद से गणपति जी के पैरों का शेप बनाएं। फिर इसी डो से गणपति जी का पेट बनाएं और फिर गणपति जी का चेहरा बनाएं। इसके बाद उनकी लंबी सूंड तैयार करें।

Also Read- Rahu Ketu Mantra: राहु और केतु के प्रकोप से बचना चाहते हैं? तो जरूर करें इन मंत्रों का जाप

चॉकलेट जेम्स से करें डेकोरेट

प्रॉपर शेप देने के बाद आपके चॉकलेट गणपति जी तैयार हो जाएंगे और अब उन्हें अपनी इच्छानुसार डेकोरेट करें। इसमें आप तरह-तरह के चॉकलेट जेम्स लगा सकते हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा। इसके साथ ही आप चॉकलेट में रंगों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे गोल्डन व सिल्वर हाईलाइट भी कर सकते हैं। यह देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा।