लाइव टीवी

kitchen hacks: नए बर्तन पर लगे स्टिकर को कैसे हटाएं, यहां जानिए आसान ट्रिक

Updated Jun 09, 2021 | 18:37 IST

How to Remove Sticker Labels from New utensils :यदि आप यहां बताएं गए ट्रिक्स को अपनाएं, तो आप बड़ी आसानी के साथ नए बर्तन के स्टिकर से छुटकारा पा सकते हैं।

Loading ...
How to Remove Sticker Labels from New utensils (तस्वीर के लिए साभार- istock images)
मुख्य बातें
  • नेल पेंट रिमूवर से स्टील के नए बर्तन से स्टीकर आसानी से जाते है
  • अल्कोहल स्पीकर को हटाने में बेहद लाभदायक होता है
  • गर्म पानी का इस्तेमाल से भी स्टीकर को हटाया जा सकता है

kitchen hacks: बाजार से नए बर्तन खरीदना बेहद अच्छा लगता है लेकिन उस पर चिपके हुए स्टीकर को हटाना उतना ही मुश्किल होता है।  स्टीकर को हटाने के लिए तरह-तरह के पैंतरे आजमाते हैं। लेकिन फिर भी बर्तन पर स्क्रैच पड़ ही जाते है।

यदि आप कुछ ट्रिक को आजमाएं, तो आपके बर्तन में स्क्रैच नहीं पड़ेगा और बड़ी आसानी के साथ स्टीकर भी बर्तन से अलग हो जाएगा। इस टिप्स को आजमाने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जाने नए बर्तन से स्टीकर हटाने का आसान टिप्स।

नए बर्तन से स्टीकर हटाने का आसान टिप्स

1.  गर्म पानी इस्तेमाल

नए बर्तन से स्टीकर को हटाने की कोशिश कर रहे हो, तो उस वक्त गर्म पानी का इस्तेमाल करें। यदि आप स्टील में गर्म पानी डालकर उसे चंद मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में किसी कपड़े से रगड़ें तो स्टीकर आसानी से निकल सकता है।

2. नए बर्तन को गैस पर करे गर्म

उस बर्तन को धीमी आंच पर गैस पर डालकर 30 सेकंड के लिए छोड़ दे। 30 सेकंड बाद बर्तन को गैस से हटाकर किसी सूखे कपड़े से स्टीकर को हटाएं। इस टिप्स को आजमाने के बाद आपके नए बर्तन से स्टीकर आसानी से निकल जाएंगे।

3. अल्कोहल का करें इस्तेमाल

आपको ये सुनकर यकीनन हैरानी होगी लेकिन यह संभव है। जी हां अल्कोहल की मदद से भी स्टिकर को हटाया जा सकता है। यदि आप नए बर्तन से स्टीकर को बिना स्क्रैच किए हटाने के लिए अल्कोहल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल करें तो कुछ मिनट में नए बर्तन से स्टीकर बड़ी आसानी के साथ हट सकते है।

4. नेल पेंट रिमूवर 

यदि आप नए स्टील के बर्तन से बिना स्क्रैच किये स्टीकर को हटाने के लिए नेल पेंट रिमूवर या स्प्रिट का इस्तेमाल करें तो आपके बर्तन पर चिपका हुआ स्टीकर बेहद आसानी से हट सकता है।

5. ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल

नए बर्तन पर से लगे स्टिकर को हटाने के लिए यदि आप जैतून का तेल या किसी प्रकार का तेल को कपड़े में लगाकर स्टीकर के ऊपर में हल्के हाथों से रगड़े, तो कुछ मिनट में ही बर्तन से स्टीकर अलग हो सकता है।