लाइव टीवी

जिम में जाकर ट्रेडमिल पर दौड़ने से बेस्ट है तेज वॉक, वजन होगा झट से कंट्रोल

Updated Apr 15, 2022 | 09:46 IST

Gym Treadmill Exercise Side Effects: आज कल सभी फिट रहना पसंद करते है। लेकिन खुदको फिट रखने के बहुत से तरीके है बस जानना ये है की कौनसा तरीका बेहतर है। ऐसे में लोग वजन कंट्रोल करने के लिए ट्रेडमिल का ज्यादा इस्तेमाल करते है। जबकि, तेज वॉक वजन कम करने का एक अच्छा विकल्प है।

Loading ...
जिम ट्रेडमिल एक्सरसाइज
मुख्य बातें
  • वजन कंट्रोल करने के लिए ट्रेडमिल से बेस्ट है तेज वॉक करना
  • ट्रेडमिल पर दौड़ने से वजन कम होने के साथ होते हैं कई नुकसान
  • ट्रेडमिल पर दौड़ने से वॉकिंग पॉस्चर पर पड़ता है असर

Gym Treadmill Exercise Side Effects: ट्रेडमिल पर दौड़ने से ज्यादा बेहतर है की आप वॉकिंग एक्सरसाइज करें। लड़का हो या लड़की फिट रहना हर कोई चाहता है। फिट रहने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ होम वर्कआउट करते हैं। तो वहीं कई लोग जिम में जाकर ट्रेडमिल पर पसीना बहाते है लेकिन इससे अच्छा उपाय तेज वॉक है। दौड़ना सेहत के लिए अच्छी एक्टिविटी है। ट्रेडमिल पर दौड़ने से अच्छा तेज वॉक ट्राई करें इससे वजन भी कंट्रोल होगा। तो आज हम जानेंगे घर के बाहर वॉक करना या घर के अंदर ही ट्रेडमिल कर वॉक करना क्या है बेहतर?

Also Read: Remedies for Dark Neck : काली गर्दन को साफ कैसे करें? इन घरेलू उपायों से चुटकियों में हल हो जाएगी समस्या

1. तेज वॉक करने पर कुछ बाधाओं का भी सामना करना पड़ता है जैसे- हवा का प्रतिरोध जिसके बाद आपको शरीर को आगे बढ़ने के लिए धक्का देना पड़ता है जिस कारण वॉक करने के दौरान आपको अधिक प्रयास करने की जरूरत होती है। जब शरीर अधिक ऊर्जा खर्च करता है तो कैलोरी भी ज्यादा बर्न होती है। वहीं ट्रेडमिल घर के अंदर या जिम में होता है जहां हवा नहीं आती और इतनी मेहनत भी आपको नही करनी पड़ती है। इसलिए तेज वॉक ज्यादा बेहतर है इससे वजन भी जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा।

2. घर के बाहर तेज वॉक करने पर हमेशा रास्ता एक जैसा नहीं होता है। कहीं ऊंचा, कहीं नीचा, कहीं सीढ़ियां होती है। इस वजह से मांशपेशियों को स्थिर बनाने और शरीर का बैलेंस मेंटेन रखने में मदद मिलती है। वहीं ट्रेडमिल एक समान होता है इससे मांसपेशियों के एक्सरसाइज में कोई मदद नहीं मिलती।

Also Read: घर पर आसान तरीके से बनाएं हर्बल काजल, आंखों की सुंदरता पर लग जाएगा चार चांद

3. ट्रेडमिल से तेज वॉक में अधिक लाभ यह भी है कि, घर के बाहर प्रकृति के बीच वॉक करने, रनिंग करने या एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस कम होता है। डिप्रेशन में कमी आती है और नेगेटिव इमोशन्स भी कम हो जाते हैं। इन सबका आपके शारीरिक और मानसिक सेहत पर बेहतर असर देखने को मिलता है। साथ ही तेज वॉक वजन कम करने का एक अच्छा उपाय भी है। वहीं ट्रेडमिल में एक जगह दौड़ते दौड़ते दिमाग में अनेकों प्रकार की बाते चलती रहती है। जिससे मानसिक तनाव जन्म ले लेती है।

4. वॉक करने के दौरान ट्रेडमिल का हैंडरेल पकड़ने की वजह से कम कैलोरीज बर्न होती है और इसका वॉकिंग पॉस्चर पर भी बुरा असर पड़ता है। वहीं तेज वॉक के दौरान आपको किसी तरह से दबाव में नहीं रहना होता है।

जो लोग जिम करते हैं वो ये ना सोचें की इसका बुरा असर ही पड़ेगा। सही तरीके से इसके इस्तेमाल से बॉडी पर सकारात्मक प्रभाव भी आएगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के हेल्थ रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)