लाइव टीवी

Work From Home Diet Plan: वर्क फ्रॉम होम में क्या रहनी चाहिए आपकी डाइट, यहां जानें फुल प्लान

Updated Apr 15, 2022 | 09:16 IST

Work From Home Diet Plan: वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए हम आपको डाइट चार्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

Loading ...
डाइट प्लान
मुख्य बातें
  • कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम में बहुत लोगों की सेहत पर असर पड़ा
  • वर्क फ्रॉम होम में लोग कुछ भी और किसी भी समय खा लेते हैं, जो गलत है
  • कामकाजी लोगों को वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए

Work From Home Diet Plan: कोरोना काल के दौरान वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन बढ़ा है। हालांकि, कुछ कंपनियों में पिछले दो साल से वर्क फ्रॉम होम चल रहा है। ऐसे में कर्मचारियों ने घर को ही ऑफिस बना लिया है। घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठकर ऑफिस वर्क करना पड़ता है। हालांकि, घर में काम के दौरान टेबल पर कुछ ना कुछ खाने पीने का सामान रखा ही रहता है। ड्राई फूड्स के साथ चिप्स, नमकीन जैसी चीजें भी लोग खाते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है काम के वक्त इस तरह से खाना हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों को अपना डाइट चार्ट तैयार करना चाहिए, ताकि उनके स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव ना पड़े। हम आपको आज कुछ ऐसे ही डाइट चार्ट के बारे में बता रहे हैं। 

ये भी पढ़ें: चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

सही टाइम टेबल बनाना

जैसा कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोग अपने काम में इतना खो जाते हैं कि उनके खाने पीने का कोई ठिकाना तक नहीं होता। ऐसे में वर्क फ्रॉम होम के समय सबसे जरूरी अपना सही टाइम टेबल बनाना है। आपको कितनी देर काम करना है, कब खाना है, कितना खाना है और खाने में क्या लेना, आदि सब बातों का ध्यान रखना होगा। डेस्क पर आठ घंटे काम करने अलावा आपको दोपहर का भोजन समय पर करना जरूरी है। इसके अलावा समय निकाल थोड़ा व्यायाम करें। भोजन में पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित खाना लें। अपनी दिनचर्या का पूरा चार्ट तैयार करें और उसे रोज फॉलो करें। 

खाने के समय इन बातों का रखें ध्यान

वर्क फ्रॉम होम के समय हम अधिकतर समय डेस्क पर ही होते हैं। डेस्क पर ही खाना, नाश्ता होता है। आपको इससे बचना चाहिए। आपको वर्किंग डेस्क पर खाना, नाश्ता नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका ध्यान काम में ज्यादा होता है। इसलिए आपको ब्रेक लेकर आराम से भोजन, नाश्ता लेना चाहिए। काम से ब्रेक लेने से दिमाग साफ होता है। डेस्क पर बैठे रहने से दिमाग हमेशा तनाव से भरा रहता है। इसलिए समय समय पर ब्रेक लेते रहना चाहिए।

Also Read: गर्मियों में स्किन की रंगत हो गई है डल? कील-मुंहासे से परेशान, इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

चाय-कॉफी की मात्रा

वर्क फ्रॉम होम में अधिंकाश लोग हर एक या दो घंटे में चाय-कॉफी पीते हैं। ऐसा इसलिए भी किया जाता है ताकि काम के वक्त आने वाली सुस्ती को कम किया जा सके। लेकिन, ज्यादा चाय-कॉफी भी शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। ऐसे में आपको तय समय पर निर्धारित मात्रा में चाय-कॉफी का सेवन करना चाहिए। हां, आपको हर घंटे में आपको पानी का सेवन करना चाहिए, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो और आप अच्छा महसूस करें। 

हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन

वर्क फ्रॉम होम में आपको हेल्थी स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। जब आपको भूख लगे, तभी आपको हेल्दी स्नैक्स लेना चाहिए। हेल्दी स्नैक्स में कटा हुआ गाजर, काली मिर्च, अखरोट, खजूर जैसी चीजों का उपयोग करना अच्छा होता है। वहीं, शरीर के हाइड्रेशन के लिए अच्छे स्नैक्स का सेवन करना चाहिए।