लाइव टीवी

Monsoon Skin Care Tips: मानसून में कैसे करें स्किन केयर, हेल्दी त्वचा बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Updated Jun 12, 2021 | 14:48 IST

How to Skin care in mansoon: मानसून के दौरान त्वचा में अक्सर तरह-तरह की समस्याएं आने लगती है। ऐसे में आप यहां बताएं गए टिप्स को अपनाकर अपनी त्वचा को हेल्थी और चमकदार बनाएं रख सकते हैं।

Loading ...
How Skin Care in monsoon
मुख्य बातें
  • मानसून के दौरान अक्सर त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है
  • मानसून के दौरान त्वचा पर पसीना आने की वजह से तरह-तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है
  • मानसून में यहां बताएं गए टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते है

Monsoon Skin Care Tips: मानसून के दौरान जलवायु में आद्रता बढ़ जाती है, जिसकी वजह से त्वचा में तरह-तरह की समस्या आनी शुरू हो जाती है। आपको बता दें, कि मानसून के मौसम में अक्सर त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। शुष्क और बेजान होने की वजह से त्वचा पर बार-बार मुंहासे आने शुरू हो जाते है। मानसून के दौरान त्वचा पर अक्सर पसीना आने की समस्या भी देखने को मिलती है। जानकारों के मुताबिक पसीना चलने की वजह से त्वचा में बने छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में मानसून आने पर हमें अपने किन केयर रूटीन में जरूर बदलाव करना चाहिए। यदि आप मानसून के दौरान अपनी त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाएं रखना चाहते हैं, तो यहां मानसून स्किन केयर के कुछ टिप्स बताएं गए है, उन्हें आप जरूर अप्लाई करें। यहां आप मानसून के दौरान अपने त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

मानसून में त्वचा की देखभाल करने का टिप्स

  • 1. मानसून के दौरान अपनी त्वचा को हेल्थी और सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए बेहद जरूरी है, कि आप अपने मॉइश्चराइजर को हल्का रखें।  यानी गर्मी वाले मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा हेल्थी बनी रहती है।
  • 2.  मानसून के दौरान लोग तेज गर्मी की वजह से परेशान तो होते ही है, साथ ही साथ तेज धूप की वजह से भी हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में यदि आप अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें, तो यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।
  • 3. मानसून के दौरान भी यदि आप अपने चेहरे पर मेकअप करती है, तो उस वक्त आप कॉमेडोजेनिकया वाटर प्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान नहीं हो पाएगी।
  • 4. मानसून के दौरान त्वचा में नमी की समस्या अधिकतर देखने को मिलती है। ऐसे में यदि आप पाउडर इस्तेमाल करने के बजाएं ब्लॉटिंग शीट का इस्तेमाल करें, तो अपनी त्वचा संक्रमित से बचा सकती है।
  • 5. मानसून के दौरान शरीर से पसीना अक्सर निकलता । इसका असर हमारे बाल पर भी पड़ता है। यदि आप सर के स्कैल्प में तेल का इस्तेमाल करें, तो पसीना आने के बावजूद सर के स्कैल्प ड्राई नहीं होगे।