लाइव टीवी

Skin Care Tips: जवां स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं एलोवेरा और हल्दी, जानें फेसपैक बनाने की आसान विधि

Updated Apr 15, 2022 | 08:05 IST

Skin Care Tips : स्किन पर निखार पाने के लिए एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। इससे स्किन की चमक बढ़ती है। साथ ही झुर्रियां और फाइन-लाइंस की समस्या भी कम हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Skin Care Tips
मुख्य बातें
  • झुर्रियों की परेशानी दूर कर सकता है एलोवेरा और हल्दी
  • स्किन पर निखार लाए एलोवेरा और हल्दी
  • एलोवेरा और हल्दी से स्किन हो सकता है बेदाग

Skin Care Tips : स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हल्दी और एलोवेरा का अलग-अलग रूप से इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जा रहा है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण स्किन से सूजन और संक्रमण की परेशानी को दूर करने में प्रभावी होते हैं। वहीं, एलोवेरा में भी कई तरह के औषधीय गुण छिपे होते हैं, जो स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में प्रभावी हैं। अगर आप अपनी स्किन पर निखार लाना चाहते हैं, तो एलोवेरा और हल्दी का एक साथ इस्तेमाल करें। इन दोनों का मिश्रण स्किन से झुर्रियां, दाग-धब्बों और डेड स्किन की परेशानी को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर कुछ ही दिनों में निखार आएगा।  

Also Read: Remedies for Dark Neck : काली गर्दन को साफ कैसे करें? इन घरेलू उपायों से चुटकियों में हल हो जाएगी समस्या

चेहरे पर एलोवेरा और हल्दी लगाने के फायदे

स्किन पर लाए निखार - स्किन पर एलोवेरा और हल्दी लगाने से स्किन पर निखार आ सकता है। दरअसल, हल्दी और एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से बैक्टीरियल परेशानियों को दूर कर सकते हैं। वहीं, एलोवेरा में स्किन को हाइड्रेट करने का गुण होता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में ग्लो कर सकती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए कैसे लगाएं एलोवेरा और हल्दी - स्किन पर ग्लो लाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में शहद और हल्दी मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। सप्ताह में दो बार इस तरह से एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल करने से स्किन पर चमक आ सकती है।  

Also Read: घर पर आसान तरीके से बनाएं हर्बल काजल, आंखों की सुंदरता पर लग जाएगा चार चांद

झुर्रियां हटाने में असरदार - स्किन को यंग और जवां दिखाने के लिए एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, हल्दी में एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है, जो आपकी स्किन से झुर्रियां और फाइन-लाइंस को हटाने में प्रभावी होता है। इससे आपके चेहरे पर कसाव आता है।

झुर्रियां हटाने के लिए कैसे करें एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल - स्किन से झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए 1 कप टमाटर का रस लें। अब इसमें 2 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। इसके बाद इसमें चंदन पाउडर डालें। सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने चहेर पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं। बाद में अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे स्किन पर निखार आएगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। )