लाइव टीवी

LDA Flats: एलडीए की नई पहल, लखनऊवासी अब घर बैठे ऑनलाइन बुक कर सकेंगे खाली फ्लैट, वेबसाइट पर होगा ब्योरा

Updated Jul 25, 2022 | 19:08 IST

Lucknow Development Authority: लखनऊ में एलडीए के फ्लैट खरीदने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब लोग ऑनलाइन फ्लैट बुक कर सकेंगे। एलडीए उपाध्यक्ष ने कंप्यूटर विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं। जल्द ही लोग नई सुविधा का लाभ ले सकेंगे। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब लखनऊ विकास प्राधिकरण के फ्लैट ऑनलाइन हो सकेंगे बुक
मुख्य बातें
  • लखनऊ में एलडीए के फ्लैट खरीदने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर 
  • अब एलडीए के फ्लैट हो सकेंगे ऑनलाइन बुक
  • वेबसाइट पर आवेदनकर्ता को मिलेगा पूरा ब्योरा, पंजीकरण राशि जमा करते ही होगा आवंटन

Lucknow Development Authority: लखनऊ विकास प्राधिकरण ने फ्लैट लेने वाले लोगों के लिए नई पहल शुरू की है। जल्द ही एलडीए के खाली फ्लैट्स की बुकिंग ऑनलाइन शुरू हो जाएगी। लोग घर बैठे ही फ्लैट्स की बुकिंग कर पाएंगे। इसके बाद रकम जमा कराकर आवंटन करवा सकेंगे। ऑनलाइन सुविधा शुरू होने के बाद बुकिंग और आवंटन में बाबुओं की दखलअंदाजी पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। आपको बता दें कि अभी तक एलडीए के रिक्त फ्लैट्स खरीदने के लिए लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

 बाबू खाली फ्लैट्स की सही तरीके से लोगों को जानकारी नहीं देते थे। आरोप यहां तक हैं कि वे अच्छी लोकेशन के फ्लैट छिपा लेते थे। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने इस पर अंकुश के लिए सभी खाली फ्लैट्स की बुकिंग ऑनलाइन कराने की तैयारी की है। एलडीए की वेबसाइट पर जिन फ्लैट्स की बुकिंग हो जाएगी वो साइट से हट जाएंगे। इसमें भी वही फ्लैट एलडीए की वेबसाइट से हटेंगे, जिनके लिए धनराशि जमा हो जाएगी। पंजीकरण धनराशि जमा करते ही फ्लैट बुकिंग कराने वाले आवेदक का हो जाएगा। 

खत्म हो जाएगी अधिकारियों और बाबुओं की दखलंदाजी

इसके बाद न तो अधिकारी और न ही बाबू कोई दखलंदाजी कर पाएंगे। ऑनलाइन अप्रूवल के बाद संबंधित आवेदक को फ्लैट आवंटन पत्र जारी कर दिया जाएगा। अभी पहले आओ पहले पाओ में भी लोगों को फ्लैट्स की बुकिंग में बहुत परेशानी हो रही है। ड्राफ्ट जमा करने के महीनों बाद तक आवंटन पत्र नहीं जारी हो पाता है। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ़ इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि फ्लैट्स की बुकिंग के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। एलडीए के कंप्यूटर विभाग को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। नई सुविधा जल्दी ही शुरू हो जाएगी।  

इन योजनाओं के हैं आवंटी

गौरतलब है कि जिन आवंटियों में रेरा ने आरसी जारी की है, वह पारिजात, सृष्टि, सरगम, स्मृति और देवपुर पारा योजना में आते हैं। कुछ मामले में लखनऊ विकास प्राधिकरण पर टाइम पर मकान नहीं देने के लिए जुर्माना लगा है, तो कुछ में ब्याज समेत रुपये लौटाने का आदेश भी है। लेकिन एलडीए के जुर्माना नहीं जमा करने पर आरसी जारी हुई है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।