लाइव टीवी

बिजली उपभोक्ताओं को राहत, अगले महीने से होगा न्यू अमीनाबाद उपकेन्द्र का निर्माण, बिजली कट से मिलेगी निजात

Updated Jul 24, 2022 | 17:17 IST

Aminabad Sub Station: लखनऊ में न्यू अमीनाबाद उपकेन्द्र का निर्माण अगले माह से शुरू हो जाएगा। लेसा ने नई कार्यदायी संस्था चुनकर दिसम्बर तक काम पूरा करने का लक्ष्य दिया है। उपकेन्द्र का निर्माण होने से 20 हजार उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज और बार-बार बिजली कट से निजात मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ के अमीनाबाद न्यू उपकेंद्र का निर्माण अगस्त महीने से फिर शुरू होगा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • अगले माह से शुरू होगा न्यू अमीनाबाद उपकेन्द्र का निर्माण
  • लेसा ने नई कार्यदायी संस्था को सौंपा काम
  • दिसंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य

Electricity System In Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद न्यू उपकेंद्र का निर्माण अगस्त महीने से फिर शुरू होगा। लेसा ने पुरानी एजेंसी को हटाकर नई कार्यदायी संस्था का चयन कर लिया है। निर्माणाधीन उपकेंद्र बनने के बाद नजीराबाद, लाटूश रोड, श्रीराम रोड समेत करीब 20 हजार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। उपभोक्ताओं को बिजली कटौती और लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। जिस एजेंसी का चयन किया गया है, उस एजेंसी को उपकेंद्र का निर्माण दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि लेसा ने साल 2019 में अमीनाबाद स्थित हनुमान मंदिर के पास 20 एमवीए लोड क्षमता का उपकेंद्र का निर्माण शुरू किया था, लेकिन ठेकेदार ने दो करोड़ खर्च कर सिविल वर्क पूरा कर दिया। 

इसके बाद चार महीने तक निर्माण कार्य बंद रहा। लेसा ने संस्था को कई बार नोटिस भेजा, लेकिन निर्माण शुरू नहीं करने पर कंपनी ब्लैकलिस्ट कर दी, जिसके बाद नई संस्था चुनी गई। यार्ड में पावर ट्रांसफार्मर भी लग चुका है। मगर पैनल लगने का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

पुराना उपकेंद्र ओवरलोड

पुराने उपकेंद्र में 10-10 एमवीए के तीन पावर ट्रांसफार्मर हैं, लेकिन गर्मियों में बिजली की मांग से यह भी ओवरलोड हो जाते हैं। ट्रांसफार्मर फुंकने और अंडरग्राउंड केबल फाल्ट से आए दिन बिजली संकट रहता है। शॉर्ट सर्किट से एरियल बंच कंडक्टर में आग भी लग चुकी है। दूसरी ओर लखनऊ में शनिवार को लौलाई उपकेंद्र सुबह 11 बजे ठप हो गया। इसके कारण मल्हौर, सरिता विहार, नंदपुर, माधवग्रीन, हासेमऊ, बड़ी देवरिया, विज्ञानखंड की करीब 50 हजार आबादी की बिजली सप्लाई गुल हो गई। 

परेशान उपभोक्ताओं ने एसडीओ को कियो फोन

परेशान उपभोक्ताओं ने जूनियर इंजीनियर और एसडीओ को फोन किया, लेकिन वैकल्पिक सोर्स नहीं होने की वजह से बिजली सप्लाई चालू नहीं की जा सकी। अधिकारियों के निर्देश पर कर्मचारी मौके पर पहुंचे और फाल्ट दुरुस्त किए। एसडीओ अमित कुमार ने बताया कि शाम चार बजे बिजली चालू हो गई। हरदोई रोड स्थित काकोरी उपकेंद्र शाम 3.30 बजे अंडरग्राउंड केबल फाल्ट हो गया। इससे दुर्गागंज, शहीद स्मारक, शाहपुर व शीतला देवी मंदिर सहित कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। घरों में पानी का संकट खड़ा हो गया।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।